घी और गुड़ का सेवन सेहत के लिए है रामबाण, इस तरह करें इस्तेमाल, जानें इसके फायदे

कल्याण आयुर्वेद - गुड़ का सेवन करना हम सभी की हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. आप सभी जानते होंगे चीनी का सेवन करने की जगह हमें गुड़ का सेवन करने की सलाह दी जाती है. इसके अलावा अगर बात करे घी की तो घी हमारे सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है. इससे कई तरह के फायदे मिलते हैं. साथ ही शरीर में ताकत भी आती है. यदि इन दो चीजों को एक साथ सेवन किया जाए, तो यह सुपरफूड बन जाता है. जी हाँ इन दोनों का कॉन्बिनेशन हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. लेकिन इसके फायदे ना जानने की वजह से हम सभी लोग इन दोनों का इस्तेमाल अलग अलग तरीके से ही करते हैं. लेकिन इन दोनों को साथ में अगर मिलाकर खाएं तो आपको एक नहीं बल्कि कई सारे फायदे एक साथ मिलते हैं. आज के इस पोस्ट में हम आपको इसके फायदे तथा इसका सेवन करने का तरीका बताएंगे.

घी और गुड़ का सेवन सेहत के लिए है रामबाण, इस तरह करें इस्तेमाल, जानें इसके फायदे

तो आइये जानते हैं विस्तार से -

घी और गुड़ खाना आयुर्वेद में कई सारी दिक्कतों को दूर करने के लिए बेहतर विकल्प माना गया है. इन दोनों का कॉन्बिनेशन बॉडी को फिट रखने में मदद करता है, तो चलिए आप जानते हैं कि घी और गुड़ का कॉन्बिनेशन आपको किस तरह से फायदा पहुंचाता है और इसे कब और किस तरह से खाना आपके लिए फायदेमंद साबित होगा.

इस तरह से खाएं -

घी और गुड़ का कंबीनेशन आप विशेष तौर पर लंच के बाद ट्राई कर सकते हैं. यदि किसी वजह से इसे लंच के बाद ना खा सके, तो आप इसका सेवन डिनर के बाद भी कर सकते हैं. इसके लिए आप एक चम्मच देशी घी ले और इसमें एक छोटा टुकड़ा गुड़ का मिक्स करें. फिर इसका सेवन करें. आपको बता दें आप खाना खाने के बाद 10 मिनट बाद इसका सेवन कर सकते हैं.

इसलिए इसे माना जाता है सुपर फूड -

घी और गुड़ का कंबीनेशन इसलिए सुपरफूड माना जाता है. क्योंकि गुड़ में आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम और विटामिन बी, सी जैसे कई सारे पोषक तत्व एक साथ पाए जाते हैं, तो वहीं दूसरी और देसी घी में भी विटामिन ए, के, ई और डी के साथ-साथ फैटी एसिड भी मौजूद होते हैं. यह सेहत को ही नहीं बल्कि त्वचा और बालों को भी भरपूर पोषण देते हैं. इसका लगातार सेवन करने पर आप अपने सेहत के साथ-साथ अपने बालों और त्वचा में भी फर्क महसूस करेंगे. इससे आपके बाल मजबूत हो जाएंगे. साथ ही बालों में शाइन आएगा और बाल सिल्की बनेंगे. इसके अलावा त्वचा पर भी चमक आएगा और निखार बढ़ेगा. इन्हीं सब वजहों के कारण इन दोनों का कॉन्बिनेशन सुपर फूड माना जाता है.

इसके कॉन्बिनेशन से मिलते हैं यह फायदे -

घी और गुड़ का कॉन्बिनेशन इम्यूनिटी को स्ट्रांग करता है. साथ ही यह दोनों शरीर में हार्मोन के असंतुलन को मेंटेन करने में भी मदद करते हैं. इन दोनों चीजों का कॉन्बिनेशन आपकी बॉडी को डिटॉक्सिफाई करता है. इसके साथ ही यह बॉडी त्वचा और बालों को भी हेल्थी रखने में मदद करता है. जिन लोगों को एनीमिया की दिक्कत है. उनके लिए भी यह खास फायदे देता है. इसका सेवन करने से अनीमिया से छुटकारा मिलता है. इसलिए आपको घी और गुड़ का कंबीनेशन जरूर इस्तेमाल करना चाहिए.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments