तोंद निकलने से हैं परेशान, तो इमली से बनाए वेट लॉस ड्रिंक, दो दिनों में घटेगी पेट की चर्बी

कल्याण आयुर्वेद - बदलती लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से हमें कई तरह की समस्याएं परेशान करते रहती हैं. जिनमें सबसे बड़ी समस्या है मोटापा. मोटापे की समस्या ज्यादातर लोगों को अपना शिकार बना रही है. और उसमें भी बैली फैट यानी पेट की चर्बी से ज्यादातर लोग परेशान रहते हैं. दरअसल बैली फैट की वजह से लोग अपना मनपसंद कपड़ा भी नहीं पहन पाते हैं. साथ ही उन्हें कहीं आने जाने में भी शर्मिंदगी महसूस होती है. कई बार तो उनका मजाक भी उड़ाया जाता है. यदि आप भी अपने बेली फैट को कम करना चाहते हैं, तो वेट लॉस के लिए आपको इमली का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए. इससे आप वेट लॉस ड्रिंक बना सकते हैं, जो आपका पेट के अतिरिक्त चर्बी को तुरंत घटाने में मदद करता है. आज के इस पोस्ट में हम आपको वेट लॉस ड्रिंक बनाने का तरीका बताएंगे जिसमें आपको इमली का इस्तेमाल करना है.

तोंद निकलने से हैं परेशान, तो इमली से बनाए वेट लॉस ड्रिंक, दो दिनों में घटेगी पेट की चर्बी

तो चलिए जानते हैं विस्तार से -

इस तरह तैयार करें वेट लॉस ड्रिंक -

वेट लॉस ड्रिंक को बनाने के लिए सबसे पहले थोड़ी सी इमली लें और इसके छिलकों के साथ धो लें. धुली हुई इमली को 10 से 15 मिनट के लिए गुनगुने पानी में भिगोकर रखें और एक पैन में भीगी हुई इमली को डालकर कुछ देर के लिए इसे पका लें. पानी में उबाल आने लगे और इसका रंग बदल जाए तो फिर गैस को बंद कर दें. फिर कुछ देर के लिए इसे ठंडा होने को छोड़ दें. जब यह ठंडा हो जाए, तो पानी को छानकर एक जार में रख लें. इसका सेवन खाना खाने से 30 मिनट पहले करें. इससे आपको ज्यादा फायदा मिलेगा.

1.ओवर ईटिंग से बचेंगे - 

यदि आप खाना खाने से 30 मिनट पहले इसका सेवन करते हैं, तो इससे आप ओवरईटिंग से बचते हैं. इमली में फाइबर, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन b1, राइबोफ्लेविन बी 2, नियासिन B3, विटामिन सी, ई और के होता है. इमली खाने से आप ओवर ईटिंग यानी बार-बार खाने से बचते हैं. यह वजन घटाने में मददगार होता है. इमली में फैट कम होता है और फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. इसमें फ्लेवोनॉयड और पॉलिफिनॉल्स भी पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं.

2.मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मददगार होता है -

मेटाबोलिज्म की बात करें तो यह वजन को घटाने और बढ़ाने में सबसे ज्यादा जिम्मेदार होता है. यदि आपका मेटाबॉलिज्म हाई होता है, तो आपका वजन जल्दी नहीं बढ़ता है और अगर आपका मेटाबोलिज्म लो है, तो फिर आप बार-बार मोटापे के शिकार हो जाते हैं. इमली का सेवन करने से मेटाबोलिक में बढ़ता है और डाइजेशन भी ठीक रहता है. वहीं इमली के मौजूद हाइड्रोक्सी साइट्रिक एसिड फैट बनने की रफ्तार को धीमा करते हैं.

इमली के अन्य फायदे -

1.इमली गले की खराश को दूर करने में मददगार होता है. यदि आप को गले में खराश की समस्या हो जाए, तो आप इमली का इस्तेमाल कर सकते हैं.

2.आपको जानकर हैरानी होगी, इमली कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से लड़ने में मददगार होता है. इसमें उच्च स्तर के एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो कैंसर को रोकने और मुकाबला करने में मदद करते हैं.

3.इमली का उपयोग एड़ियों के सूजन को ठीक करने और जोड़ों के दर्द को ठीक करने के लिए भी किया जाता है.

4.इमली में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसलिए यह विटामिन सी की कमी से संबंधित अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के लिए एक शानदार इलाज के रूप में कार्य करता है.

5.यदि कभी शरीर पर कोई जगह जल जाए, तो इमली लगाने से तेजी से रिकवरी होती है. साथ ही दाग भी नहीं होता है.

कब करें इमली के पानी का सेवन -

यदि आप जल्द से जल्द रिजल्ट देखना चाहते हैं, तो आपको अपनी डाइट में ईमली के पानी को दिनभर में 2 बार जरूर शामिल करना चाहिए. यह आपकी शरीर के फैट को तेजी से बढ़ने करने में मदद करेगा और मोटापे को आसानी से कंट्रोल करेगा. जिससे कि आपका पेट की चर्बी को कम करने में बेहद मदद मिलेगा.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments