100 साल से ज्यादा जीने की है चाहत, तो आज से ही खाना शुरू कर दें ये 7 चीजें

कल्याण आयुर्वेद - लंबी जिंदगी जीने की चाहत हर किसी की होती है. लेकिन खराब लाइफस्टाइल के कारण इंसान की उम्र घटती जा रही है. कई स्टडीज में यह बात साबित हो चुका है, कि खानपान की खराब आदतें हमारी जीवन प्रत्याशा को प्रभावित करती है. अगर आप डेली डाइट में हल्दी चीजों को शामिल करते हैं, तो निश्चित तौर पर आपकी उम्र बेहतर और लंबी होगी. आज के इस पोस्ट में हम आपको साथ ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे, जिनका सेवन करने से आप लंबी उम्र जी सकते हैं.

100 साल से ज्यादा जीने की है चाहत, तो आज से ही खाना शुरू कर दें ये 7 चीजें 

तो चलिए जानते हैं विस्तार से -

1.कच्चा शहद -

आपको जानकर हैरानी होगी कि कच्चे शहद में मौजूद पोषक तत्व कैंसर और दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम करते हैं. नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ हेल्थ में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार लीवर, लीवर कोलोरेक्टल और ब्रेस्ट कैंसर में शहद की प्रभावशीलता देखी गई है. स्टडी के अनुसार शहद ट्यूमर और कैंसर जैसी कोशिकाओं को खत्म करने का काम करता है.

2.बकरी के दूध से बना केफिर -

कैंसर पूरी दुनिया में मौतों का प्रमुख कारणों में से एक है. क्या आप जानते हैं कि बकरी के दूध से बने के शरीर में मौजूद प्रोबायोटिक्स हमारे इम्यूनिटी सिस्टम को दुरुस्त करता है. जिससे कैंसर ट्यूमर को बढ़ने से रोकने में मदद मिलती है. यह बात कही टेस्ट ट्यूब रिसर्च में सामने आई है. एक स्टडी के अनुसार बकरी के दूध से बना केफिर का सेवन करने से ब्रेस्ट कैंसर का खतरा 56% तक कम हो जाता है.

3.कच्चा केला -

आपको जानकर हैरानी होगी कि हरे केले यानी कच्चे केले में एक प्रकार का प्री बायोटिक मौजूद होता है, जो कि हमारे पेट में मौजूद हेल्दी बैक्टीरिया के लिए खाना उपलब्ध करवाता है. यह ब्लड प्रेशर को भी कम करने का काम करता है. कई स्टडीज के अनुसार हरा केला खाने से किडनी कैंसर का खतरा 50% तक कम हो सकता है.

4.फर्मेंटेड फूड -

इस बात के साक्ष्य उपलब्ध है, कि फर्मेंटेड फूड्स हमारे मेटाबॉलिक रेट को बदल सकते हैं. इसका मतलब हुआ कि क्या आपकी पाचन क्रिया की क्षमता को दुरुस्त करने का काम करता है. इनमें मौजूद प्रोबायोटिक एंटीऑक्सीडेंट और एंटीमाइक्रोबियल्स प्रॉपर्टीज, एजिंग और लंबी आयु से जुड़े जोखिमों को कम करने में मदद करते हैं. इसके अलावा ऐनिमल फैट, बेरी, मशरूम, सालमन फिश और अंडे का सेवन करने से भी व्यक्ति की जिंदगी बढ़ सकती है.

5.अनार -

अनार विटामिन ए, सी और कई प्रकार के मिनरल्स का अच्छा स्रोत माना जाता है. अनार में एंटीवायरल और एंटीट्यूमर प्रॉपर्टीज पाए जाते हैं. नेचर मेडिसिन में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार अनार में माइटोकॉन्ड्रिया मांसपेशियों को कमजोर नहीं पड़ने देता है. एक स्टडी के अनुसार माइट्रोकांड्रिया का डिस्फंक्शन पार्किंसन जैसी एजिंग को ट्रिगर करने का काम करता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments