सर्दियों में गाजर खाने के 10 अचूक फायदे

 

कल्याण आयुर्वेद- सर्दियों के मौसम में गाजर खाना आपको कई तरह से फायदा पहुंचाता है. गाजर में विटामिन A, C, K के साथ कई मिनरल्स की भरपूर मात्रा होती है, जो हमारी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद हैं. स्वादिष्ट होने के साथ-साथ गाजर बहुत ही पौष्टिक होती है। इसीलिए, सर्दियों में गाजर खाने से आपकी बॉडी और ओवरऑल हेल्थ में कई प्रकार के सुधार होते हैं।

सर्दियों में गाजर खाने के 10 अचूक फायदे 
सर्दियों के मौसम में जो सब्ज़ियां बाज़ारों की रौनक और थाली में स्वाद बढ़ाती हैं उनमें गाजर भी एक प्रमुख सब्ज़ी है। गाजर का हलवा सर्दियों की खास मिठाई है जिसका स्वाद हर किसी का दिल खुश कर जाता है। तो वही, झटपट अचार, थोरन, पुलाव, सलाद और कई प्रकार की सब्ज़ियों में भी गाजर का प्रयोग किया जाता है। स्वादिष्ट होने के साथ-साथ गाजर बहुत ही पौष्टिक होती है। इसीलिए, सर्दियों में गाजर खाने से आपकी बॉडी और ओवरऑल हेल्थ में कई प्रकार के सुधार होते हैं। 

आइए जानते हैं गाजर खाने के हेल्दी फायदे-

कैंसर के खतरे को करता है कम-

कई स्टडीज में ये सामने आया है कि गाजर में फाल्केरिनोल नाम का प्राकृतिक कीटनाशक पाया जाता है, जो कैंसर के खतरे को कम करता है.

बढ़ती उम्र का असर कम होगा-

गाजर खाना बढ़ती उम्र के असर को भी कम करता है. इसमें मौजूद पोषक तत्व एंटी एजिंग एजेंट की तरह काम करते हैं.

ह्रदय बनता है हेल्दी- 

गाजर में एंथोसायनिन नामक तत्व पाए जाते हैं। कई स्टडीज़ में यह दावा किया गया है कि यह तत्व दिल की बीमारियों का रिस्क कम करने में सक्षम है। जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में छपी एक स्टडी के अनुसार, गाजर में पाया जानेवाला बीटा-केरोटिन (beta-carotene) जो कि विटामिन ए का एक घटक है, दिल की बीमारियों का खतरा कम करता है। क्योंकि, बीटा-केरोटिन धमनियों में फैट्स और कोलेस्ट्रॉल को जमने से रोकता है। जिससे खून की सप्लाई सही तरीके से होती है और कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों का खतरा कम होता है।

ग्लोइंग त्वचा- 

गाजर के सेवन से नैचुरल ब्लड प्युरिफिकेशन होता है। इससे, रक्त का संचार भी बेहतर बनता है। जिसके कारण त्वचा की हेल्थ बेहतर होती है और चेहरे पर दिखने वाले डार्क स्पॉट्स और पिम्पल मार्क्स कम होते हैं।

इम्युनिटी मजबूत होगी-

इम्युनिटी को मजबूत करने के लिए भी आपको गाजर का सेवन करना चाहिए. इसमें विटामिन ए और सी की मात्रा होती है और ये दोनों एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करते हैं.

डायबिटीज कंट्रोल में मददगार- 

हाई ब्लड शुगर की समस्या से पीड़ित लोगों के लिए गाजर का सेवन फायदेमंद हो सकता है। क्योंकि, गाजर में मौदूद एंथोसायनिन ब्लड शुगर को बहुत तेज़ी से बढ़ने से रोकता है। जिससे डायबिटीज़ को नियंत्रित करने में सहायता होती है।

ओरल हेल्थ के लिए-

ओरल हेल्थ के लिए भी गाजर का सेवन फायदेमंद माना जाता है. दांतों की सफाई के साथ ये सांसों को स्वच्छ रखता है और मसूड़ों को मजबूत करता है.

हेल्दी आँखें- 

यह तो आपने भी कई बार सुना होगा कि गाजर खाने से आंखों की रोशनी बढ़ती है। यह बात शत- प्रतिशत सही है। गाजर में आयरन की मात्रा बहुत अधिक होती है। यह तत्व आंखों की रोशनी बढ़ाता है जिससे, आपकी नज़र तेज़ होती है और चश्मा लगने की संभावना भी कम होती है।

पाचन में सुधार- 

अगर आपका पाचन सही नहीं रहता है तो आपको गाजर का सेवन करना चाहिए। जैसा कि गाजर फाइबर से भरपूर फूड है। इसीलिए जब आप गाजर का सेवन करते हैं तो यही डायटरी फाइबर भोजन को पचाने और पेट की समस्याएं कम करने में मदद करता है। जिससे, आपको कॉन्स्टिपेशन, गैस और ब्लोटिंग जैसी परेशानियां नहीं होती।

वजन कम करने में मददगार-

मोटापा कम करने में भी गाजर का सेवन फायदेमंद है. इससे मेटाबॉलिज्म में सुधार होता है. जिससे वजन को कम करने में मदद मिलती है. वजन कम करने के लिए इसे सलाद, सूप और जूस के रूप में पिएं.

Disclaimer- यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें.

Post a Comment

0 Comments