सर्दियों में कभी भी आ सकता है हार्ट अटैक, बचना है जरूर खाएं यह 1 फल

कल्याण आयुर्वेद - बीते कई दिनों से मौसमी परिवर्तनों की वजह से आपके शरीर में सर्दी, खांसी, बुखार आदि जैसी कई समस्याएं लोगों को दो-चार कर रही हैं. यह स्थिति किसी के साथ भी बन सकती है. तो क्यों ना इससे बचने के लिए एक अच्छी तैयारी शुरू कर दें. जिस तरह हम सर्दी से बचने के लिए बाहर से तैयारियां करते हैं. ठीक उसी तरह हमें अंदर से भी अपने आप को बचाने की जरूरत होती है. ठंड में फलों को सेहत के लिए और भी ज्यादा फायदेमंद माना जाता है. यह शरीर में जरूरी पोषक तत्वों को बनाए रखता है. सर्दियों में कौन से फल खाएं और कौन से फल सर्दियों के मौसम में हमारे लिए फायदेमंद साबित होते हैं. इसके बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं.

सर्दियों में कभी भी आ सकता है हार्ट अटैक, बचना है जरूर खाएं यह 1 फल

तो चलिए जानते हैं विस्तार से -

1.सेब -

सेब किसी भी मौसम के लिए सबसे अच्छा फल माना जाता है. यह दिल को मजबूत रख करता है और भूलने की बीमारी को भी दूर भगाता है. साथ ही यह आप को हार्टअटैक से भी बचाता है. बता दें सर्दियों में एक सेब का रस हेल्थ के लिए फायदेमंद होता है. इसका सेवन करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है.

2.स्वीट पटेटो -

यदि आपको आलू खाना पसंद नहीं है, तो स्वीट पोटैटो अर्थात शकरकंद का सेवन करें. इसका सेवन करने से शरीर में विटामिन ए और सी के स्तर बढ़ते हैं. क्योंकि यह शरीर को स्वस्थ रखते हैं इसलिए सर्दियों के मौसम में जड़ो वाली चीजों का सेवन करना फायदेमंद होता है. साथ ही शकरकंद डाइटरी फाइबर और कार्बोहाइड्रेट  भरपूर मात्रा में होते हैं.

3.संतरा -

संतरा से विटामिन सी बहुत अच्छी मात्रा में पाया जाता है. इसका सेवन करने से सर्दी जुकाम जैसी समस्याएं नहीं होती है. साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़त है. यदि रोजाना संतरा का सेवन किया जाए तो आपको घर में एंटीबायोटिक दवाओं को रखने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

4.अंगूर -

अंगूर विटामिन, मिनरल, कार्बोहाइड्रेट, ग्लूकोज जैसे पोस्टिक तत्व और पॉलीफेनॉल, एंटीबैक्टीरियल, एंटीबैक्टीरियल, फाइटोन्यूट्रिएंट्स गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए भी अंगूर का सेवन फायदेमंद होता है. जिससे कि हृर्दय रोग का खतरा कम रहता है. यह रक्त वाहिकाओं को दूर कर क्लींजर का काम करता है. वही लाल अंगूर में विटामिन ए और बी सिक्स होता है और बहुत सारा फॉलेट, पोटेशियम, आयरन, कैल्शियम आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसका सेवन करने से आपको कब्ज थकान और पेट संबंधी बीमारी नहीं होती है.

5.अनार -

हर व्यक्ति को इस फल का सेवन करना चाहिए. क्योंकि इसके कई सारे स्वास्थ्य लाभ होते हैं. अनार के दानों में पॉलीफेनॉल होता है, जो कि सूजन से लड़ने में मदद करता है. अनार के रस का सेवन करने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और आप फ्री रेडिकल्स से दूर रहते हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर ले. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments