दिमाग की नसें ब्लॉक कर देती हैं ये 4 चीजें, भूलकर भी न करें इनका अधिक सेवन

कल्याण आयुर्वेद - बदलती लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से शरीर में कई तरह की समस्याएं देखने को मिलती है, जिनमें सबसे ज्यादा होने वाली समस्या है पेट से जुड़ी परेशानी. दरअसल गलत खानपान की वजह से पाचन तंत्र कमजोर हो जाता है. जिसकी वजह से पेट से जुड़ी समस्याएं शुरू हो जाती हैं. यदि बात करें कब्ज यानी कॉन्स्टिपेशन की शिकायत की तो इसकी परेशानी होने पर अक्सर लोग दवाएं लेते हैं. जिसका कई बार शरीर पर गलत असर देखने को मिलता है. हममें से ज्यादातर लोगों को समस्या है होती है, कि अक्सर हम डेली रूटीन से जुड़ी कुछ बातों को भूलने लगते हैं. कई बार यह ज्यादा बढ़ जाती है, कि आपको काफी परेशान होने लगती है. लेकिन हर बार यह जरूरी नहीं है कि भूलने की यह समस्या केवल बढ़ती उम्र की वजह से हो. दरअसल कम उम्र के लोगों के साथ भी यह समस्या होने लगी है. दरअसल आप क्या खाते हैं ? इसका असर आपकी याददाश्त पर पड़ता है. वही खाने पीने की कई ऐसी चीज है, जो यादाश्त को कमजोर करने का काम करती है. आज के इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका अधिक सेवन करने से दिमाग की नसें ब्लॉक हो सकती हैं.

दिमाग की नसें ब्लॉक कर देती हैं ये 4 चीजें, भूलकर भी न करें इनका अधिक सेवन

तो चलिए जानते हैं विस्तार से -

1.अधिक मात्रा में नमक का सेवन न करें -

नमक के बिना हमारा खाना बेकार सा होता है, परन्तु इसका अधिक सेवन करना आपके लिए हानिकारक भी साबित हो सकता है. यह स्ट्रोक के खतरे को बढ़ाता है. इसलिए आपको अपनी डाइट में नमक की मात्रा को कम कर देना चाहिए. इससे ब्लड प्रेशर को मैनेज करने में मदद मिलती है. इसके अलावा खाते समय एक्स्ट्रा नमक बिलकुल न डालें. आपको बता दें पैक्ड फूड्स में नमक की मात्रा ज्यादा होती है. इसलिए ऐसी चीजों का अधिक सेवन करने से परहेज करें.

2.सोफ्ट ड्रिंक अधिक पीना - 

ठंड हो या गर्मी हर मौसम में सॉफ्ट ड्रिंक पीना पसंद किया जा रहा है. लेकिन आपको बता दें कि सॉफ्ट ड्रिंक का अधिक सेवन आपके लिए बेहद नुकसानदायक साबित हो सकता है. एक्सपर्ट के अनुसार सॉफ्ट ड्रिंक में मौजूद हाई फ्रुक्टोज खास तौर पर आपको नुकसान पहुंचाता है. इससे ब्रेन इन्फ्लेमेशन हो सकता है, जो आपकी याददाश्त और सीखने समझने की क्षमता को कमजोर कर देता है. डाइट सोडा ऐसे एलिमेंट होते हैं, जो आपकी याददाश्त को नुकसान पहुंचाते हैं. एक रिसर्च के अनुसार जो लोग सॉफ्ट ड्रिंक वगेरह का सेवन अधिक करते हैं, उनमे हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा बहुत ज्यादा बढ़ जाता है.

3.जंक फुड -

आजकल ज्यादातर लोगों को जंक फूड खाना ही पसंद होता है. लेकिन आपको बता दें कि जंक फूड के जरिए आप ट्रांसफेट्स की भारी मात्रा को कंज्यूम कर रहे हैं. जिससे अल्जाइमर की बीमारी का खतरा भी बढ़ जाता है. इसके अलावा ब्रेन वॉल्यूम को कम करके यह सीखने समझने की क्षमता को कम कर देता है. इंस्टेंट नूडल्स ऐसे जंक फूड भी आपके ब्रेन पर नकारात्मक प्रभाव डालते हैं. इनका अधिक सेवन करने पर आपको कमजोर याददाश्त की समस्या हो सकती है. इनका अधिक सेवन करने से स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है. इसमें ट्रांस फैट्स पाए जाते हैं, जो कोलेस्ट्रोल को बढ़ा देता है, यह हार्ट अटैक का कारण भी बन सकता है.

4.प्रोसेस्ड मीट -

स्मोक्ड और प्रोसेस्ड मीट जैसे - हॉट डॉग, बेकन, सलामी जैसी चीजों का सेवन अधिक ना करें. जितना हो सके इन चीजों को खाने से बचें. इनमे सोडियम नाइट्रेट जैसे कुछ प्रिजर्वेटिव मिलाए जाते हैं, जो ब्लड वेसेल्स को नुकसान पहुंचाते हैं. ये प्रिजर्वेटिव ओक्सिडेटिव स्ट्रेस की वजह बनते हैं. जिससे वेसेल वाल डैमेज होती है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर ले. पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments