डायबिटीज के मरीजों को जरूर खानी चाहिए ये 4 सब्जियां, कभी नहीं बढ़ेगा ब्लड शुगर लेवल

कल्याण आयुर्वेद - डायबिटीज की बात करें, तो यह एक गंभीर बीमारी है. लेकिन आजकल इसकी संख्या काफी तेजी से बढ़ रही है. जिसकी वजह से यह एक आम बीमारी बन चुकी है. आपको बता दें डायबिटीज के मरीजों को अपने डाइट का खास ख्याल रखना पड़ता है. उन्हें ऐसी चीजों का सेवन करने की सलाह दी जाती है. जिनमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है और फाइबर भरपूर मात्रा में होती है. आज के इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसे सब्जियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद होती है. इनका सेवन करने से उनका ब्लड शुगर लेवल नहीं बड़ता है. क्योंकि इनमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम मात्रा में पाया जाता है. साथ ही फाइबर काफी अधिक मात्रा में होता है, जो उनके लिए फायदेमंद साबित होती है. इसके अलावा अगर बात करें आलू की तो आलू का ग्लाइसेमिक इंडेक्स और शुगर काफी ज्यादा पाया जाता है. इसलिए डायबिटीज के मरीजों को इनका सेवन नहीं करना चाहिए.

डायबिटीज के मरीजों को जरूर खानी चाहिए ये 4 सब्जियां, कभी नहीं बढ़ेगा ब्लड शुगर लेवल

तो चलिए जानते हैं उन चार सब्जियों के बारे में जो डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद होती है -

1.शकरकंद -

शकरकंद में प्रोटीन, फाइबर, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम काफी अधिक मात्रा में पाई जाती है. यह सभी पोषक तत्व हम सभी के लिए फायदेमंद होते हैं. परंतु अगर बात करें डायबिटीज मरीजों की हुई उनके लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं. यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर के रखने में मदद करते हैं. इनमें एंटीऑक्सीडेंट भी भरपूर मात्रा में पाई जाती है, जो आपके लिए फायदेमंद साबित होते हैं. यदि आप डायबिटीज के मरीज को जरूर शामिल कर सकते हैं. 

2.टमाटर -

टमाटर हमारे सब्जी का स्वाद बढ़ा देता है. इसके अलावा टमाटर से कई तरह के डिशेस भी बनाए जाते हैं, जो खाने में बेहद स्वादिष्ट लगते हैं. टमाटर हमारी सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है. यदि आप डायबिटीज मरीज है तो यह आपके लिए भी फायदेमंद है. टमाटर में क्रोमियम पाया जाता है, जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखने में मदद करता है. टमाटर का ग्लाइसेमिक इंडेक्स 15 होता है, जो काफी कम है.

3.गाजर -

गाजर का इस्तेमाल फल और सब्जी दोनों तरह से कर सकते हैं. गाजर का सेवन करना भी डायबिटीज मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद होता है. वैसे तो गाजर हम सभी के लिए बेहद फायदेमंद है. इसमें ढेरों पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को कई तरह की बीमारियों से छुटकारा दिलाने का काम करते हैं. आपको बता दें उबले हुए गाजर का ग्लाईसेमिक इंडेक्स 41 होता है, जबकि कच्चे गाजर का 19 होता है. इसलिए डायबिटीज मरीजों को हमेशा कच्चा ही इसका सेवन करना चाहिए, पकाकर इसका सेवन ना करें. 

4.ब्रोकली -

अब बात करते हैं, ब्रोकली के बारे में. ब्रोकली एक ऐसी सब्जी है जो हमारे सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती है. इसके फायदे आपने बात सुने भी होंगे. ब्रोकली में फाइबर, विटामिन सी और विटामिन के भरपूर मात्रा में पाई जाती है. इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स 10 होता है. इसका सेवन करने से डायबिटीज मरीजों को काफी फायदा मिलता है. ब्रोकली के अलावा आप अपनी डाइट में ग्रीन बींस, फूल गोभी, बैंगन और पालक को शामिल कर सकते हैं. यह सभी हमारे सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है. डायबिटीज मरीजों के लिए भी फायदेमंद साबित होंगे. उनका सेवन करने से उनका ब्लड शुगर लेवल नहीं बढ़ता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ यह चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments