हाथों से बर्तन धोने पर मिलते हैं ये 4 गज़ब के फायदे, नहीं जानते तो अब जान लें

कल्याण आयुर्वेद - ज्यादातर लोग हाथ से बर्तन होते हैं परंतु कुछ लोग बर्तन धोने के लिए डिशवॉशर का भी इस्तेमाल करते हैं डिश वॉशर में बर्तन धोना आप को सहूलियत तो देता है लेकिन एक्सपर्ट के मुताबिक इससे उतना फायदा नहीं मिलेगा जितना कि हाथ से बर्तन धोने से मिलता है यह जानकर आपको काफी हैरानी होगी परंतु हाथों से बर्तन धोने पर आपको कई फायदे मिलते हैं आज के इस पोस्ट में हम आपको हाथों से बर्तन धोने पर मिलने वाले चार फायदों के बारे में बताएंगे.

हाथों से बर्तन धोने पर मिलते हैं ये 4 गज़ब के फायदे, नहीं जानते तो अब जान लें

तो चलिए जानते हैं विस्तार से -

1.तनाव को कम करने में मिलती है मदद -

एक स्टडी के मुताबिक हाथ से बर्तन धोने से तनाव को कम करने और इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में मदद मिलती है. आपको बता दें इस स्टडी में 51 कॉलेज स्टूडेंट को शामिल किया गया था. इसमें आधे से ज्यादा स्टूडेंट ने माना कि इससे तनाव को कम करने में मदद मिलती है. इसलिए आपको मशीन की जगह अपने हाथों से बर्तन को धोना चाहिए. इससे आपका तनाव दूर होता है. साथ ही और भी कई फायदे मिलते हैं और रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद मिलती है.

2.एलर्जी से बचाता है -

एक अन्य स्टडी के अनुसार इससे आप एलर्जी की समस्या से भी बच सकते हैं. बर्तनों के कारण एलर्जी होने की संभावना अधिक रहती है. खासकर के बच्चों में इस समस्या की संभावना ज्यादा होती है. यदि आप हाथ से बर्तन धोते हैं तो इससे एग्जिमा और अस्थमा की समस्या आपको नहीं होगी. इन फायदों को प्राप्त करने के लिए आपको हमेशा हाथों से बर्तन को धोना चाहिए.

3.इम्यून सिस्टम मजबूत होता है -

एक अध्ययन में पाया गया कि हाथ से बर्तन धोना माइंडफूलनेस से जुड़ा हुआ है. आम तौर पर इसका मतलब है कि आप उन कार्यों पर ध्यान केंद्रित करते हैं, जो आप वर्तमान में कर रहे हैं. हाथों से बर्तन धोने से आप वर्तमान पर ध्यान केंद्रित कर पाते हैं और माइंडफूलनेस का अनुभव करते हैं. इससे तनाव तो कम होता ही है. साथ ही इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. स्टडी के अनुसार बर्तन धोने वाले साबुन की महक पानी का तापमान और बर्तनों का आकार या डिजाइन जैसी कुछ बातें थी, जिसका दिमाग पर असर देखा गया.

4.सेविंग भी बढ़ेगी -

खुद बर्तन धोने से आप अपनी शेविंग को भी बढ़ा सकते हैं. डिश वॉशर से बर्तन धोने पर बिजली और पानी दोनों ज्यादा खर्च होते हैं. लेकिन हाथ से बर्तन होने पर बिजली खर्च होने जैसी तो कोई बात नहीं होती है. साथ ही पानी भी कम खर्च होता है. जिससे कि आप शेविंग कर सकते हैं और फालतू पैसे खर्च होने से बचा सकते हैं. साथ ही यह एनवायरमेंट के लिए भी बहुत अच्छा है. इसलिए आपको हमेशा अपने हाथों से बर्तन को धोना चाहिए. इससे आपके साथ-साथ पर्यावरण को भी फायदा मिलता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments