शरीर मे हो गई है खून की कमी, तो इन 5 चीजों को कर लें अपनी डाइट में शामिल

कल्याण आयुर्वेद - शरीर के लिए आयरन एक बहुत ही जरूरी तत्व होता है. आयरन की कमी होने पर हमें खून की कमी यानी कि एनीमिया की समस्या हो जाती है. इसकी कमी को डाइट और सप्लीमेंट से पूरा किया जा सकता है. इसके लिए आपको बहुत ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं है या फिर दवाइयों का अधिक सेवन करने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी.  खुद को स्वस्थ और एनर्जेटिक रखने के लिए शरीर में पर्याप्त मात्रा में खून होना बहुत ही जरूरी होता है. जब आपके शरीर में खून की कमी हो जाती है, तो आप थका हुआ महसूस करते हैं. आपके शरीर में एनर्जी भी नहीं रहती है और आपको कभी भी चक्कर आ सकता है. इसके साथ ही हाथ पैर सुन्न, सिर दर्द, शरीर नीला पडना, मांसपेशियों में मरोड़ आना, ना जाने कितनी तरह की समस्याएं शुरू हो जाती है. नतीजा यह होता है कि धीरे-धीरे आपका शरीर बेहद कमजोर हो जाता है. कुछ लोग खून को बढ़ाने के लिए दवाइयों का सेवन करते हैं. खासकर महिलाओं में यह समस्या ज्यादा रहती है. इसलिए आज के इस पोस्ट में हम आपको पांच ऐसे सुपर फूड के बारे में बताएंगे जो नेचुरली आपके खून को बढ़ाने का काम करेंगे.

शरीर मे हो गई है खून की कमी, तो इन 5 चीजों को कर लें अपनी डाइट में शामिल

तो चलिए जानते हैं विस्तार से -

1.चुकंदर का जूस -

इस लिस्ट में सबसे पहला नाम चुकंदर का है. चुकंदर का सेवन तो आप सभी ने किया होगा. इसका इस्तेमाल लोग सलाद के अलावा जूस के रूप में ज्यादा करते हैं. चुकंदर का जूस बिल्कुल खून की तरह गाढा लाल नजर आता है. आपको बता दें यह हमारे लिए बेहद फायदेमंद होता है. इसमें फोलेट, मैंगनीज, पोटेशियम, आयरन, प्रोटीन और विटामिन सी जैसे ढेरों पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसे पीने से शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी दूर होती है. चुकंदर का जूस लीवर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मददगार साबित होता है, जो आपके लिए कई तरह से फायदेमंद है.

2.गुड़ का सेवन करें -

हममें से ज्यादातर लोगों को मीठा खाने का बहुत शौक होता है. मीठे में हम सभी शुगर का इस्तेमाल करते हैं, जो कि हमारी सेहत के लिए कई तरह से नुकसानदायक होता है. परंतु गुड हमारे सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. साथ ही यह मीठा होता है. जिसकी वजह से यह आपका मीठा खाने की इच्छा को भी पूरा करता है. गुड में आयरन की मात्रा बहुत ज्यादा होती है. आप जब भी खाना खाए, तो उसके बाद गुड़ का सेवन जरूर करें. यह खून बनाता है साथ ही उसे साफ भी करता है.

3.पालक और पुदीने का रस -

पालक और पुदीना दोनों ही ऐसी चीजें हैं, जो हमारी सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होती है. पालक के साग का सेवन तो आप सभी ने किया होगा. यह सेहत के लिए ढेरों फायदे देती है. पलक उन सब्जियों में शामिल है जो सेहत को जरूरी पोषक तत्व देते हैं. आपको बता दें पालक और पुदीने का रस पीने से एनीमिया की समस्या में फायदा मिलता है और इससे शरीर में खून की कमी दूर होती है. पालक आयरन, विटामिन ए और सी जैसे पोषक तत्वों का अच्छा स्रोत होता है. इसे पीने से वजन भी कंट्रोल में रहता है. इसलिए आपको अपनी डाइट में पालक और पुदीने के जूस को जरूर शामिल करना चाहिए.

4.किशमिश -

40 ग्राम किशमिश को गुनगुने पानी में अच्छे से धो लें. बाद में 250ml दूध में डालकर उबाल लें. फिर इस दूध को पिए और किशमिश खा लें. यह काम दिन में 2 बार करें. इससे आपकी शारीरिक थकान और कमजोरी दूर होती है साथ ही शरीर में खून की मात्रा बढ़ती है.

5.अंजीर -

एक दिन में 1 कप अंजीर खाने से शरीर को लगभग 240 मिलीग्राम कैल्शियम मिलता है. इसके अलावा इसमें फाइबर, विटामिन के और पोटेशियम भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. रोजाना खाली पेट अंजीर का सेवन करने से कब्ज पाचन से संबंधित समस्याएं दूर होती है. साथ ही खून बनता है और खून की कमी की समस्या से छुटकारा मिलता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर ले. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments