जोड़ों के दर्द को दोगुनी तेजी से बढ़ाती हैं ये 5 चीजें, सर्दियों में भूलकर भी न खाएं

कल्याण आयुर्वेद - पुराने समय मे जोड़ों का दर्द बड़े बुजुर्गों में देखा जाता था. परंतु अब बड़े हुजुर्गों से लेकर बच्चों और युवाओं में भी इसकी समस्या देखी जाती है. कई ऐसी चीजें हैं, जिनका सेवन करने से हमारे शरीर को बहुत फायदे मिलते हैं. साथ ही कई समस्याएं दूर हो जाती हैं. उसी तरह हमारे भोजन में कई ऐसी चीजें हैं, जो जोड़ों के दर्द को दूर करने में मदद कर सकती है. साथ ही ऐसी चीजें भी हैं,जो आपकी समस्या को बढ़ा सकते हैं. इसलिए आज के इस पोस्ट में हम आपको 5 ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे, जिनका सेवन करने से जोड़ों का दर्द और बढ़ जाता है. खासकर सर्दियों के मौसम में इसका सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए.

जोड़ों के दर्द को दोगुनी तेजी से बढ़ाती हैं ये 5 चीजें, सर्दियों में भूलकर भी न खाएं

तो चलिए जानते हैं विस्तार से -

1.शुगर -

बेकरी आइटम्स, मिठाई, आर्टिफिशियल जूस और रिफाइनरी प्रोडक्ट्स के सेवन करने से बचना चाहिए. शरीर में ब्लड ब्लड ग्रुप को उसका लेवल बढ़ने से आर्थराइटिस की प्रॉब्लम बढ़ सकती है. इस सेफ्टी शूज में इन्फ्लेमेशन हो सकता है. इसलिए इन लोगों को जोड़ों के दर्द की समस्या है, उन्हें शुगर का सेवन कम करना चाहिए, खासकर सर्दियों के मौसम में इनका सेवन करने से बचें.

2.ग्लूटेन -

कुछ लोग लोगों को ग्लूटेन से एलर्जी होती है. गेहूं और जौ में ग्लूटेन काफी मात्रा में पाया जाता है. यदि आपको ग्लूटेन से एलर्जी की समस्या है, तो इन चीजों का सेवन करने से परहेज करें. इससे शरीर में इन्फ्लेमेशन बढ़ सकता है. सर्दियों में जोड़ों के दर्द की शिकायत से बचाव के लिए ग्लूटेन डाइट से दूरी बना ले.

3.नमक -

कई लोगों को तेज नमक खाने की आदत होती है. यदि आप खाने की चीजों में तेज नमक खाते हैं, तो इससे जोड़ों में दर्द की शिकायत बढ़ सकती है. खाने में नमक की कम या उचित मात्रा ले. इससे कैल्शियम का लेबल नहीं गिरेगा. जिससे हड्डियों से जुड़े विकास और फ्रैक्चर का जोखिम कम रहेगा. नमक शरीर फ्लूड में रिटेंशन की वजह बनता है. और इससे जोड़ों में दर्द और सूजन की समस्या बढ़ सकती है. इसलिए सीमित मात्रा में नमक का सेवन करना चाहिए.

4.अल्कोहल -

अर्थराइटिस के मरीजों के लिए अल्कोहल का सेवन करना नुकसानदायक साबित हो सकता है. एक स्टडी के अनुसार अल्कोहल का सेवन स्पाइनल स्ट्रक्चर को डैमेज करता है. इससे ओस्टियोआर्थराइटिस का खतरा बढ़ जाता है, इसलिए अल्कोहल का सेवन करने से परहेज करें.

5.रेड मीट -

रेड मीट या मटन खाने से परहेज करें. क्योंकि इसमें सैचुरेटेड फैट और ओमेगा 6 फैटी एसिड बहुत ज्यादा मात्रा में पाए जाते हैं. यह दोनों चीजें शरीर में इन्फ्लेमेशन को बढ़ा देती है. इससे जोड़ों का दर्द बढ़ता है. इसलिए ऐसी चीजों का सेवन करने से परहेज करें.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments