डायबिटीज के मरीजों को लंच में जरूर खानी चाहिए ये 5 चीजें, नहीं बनेगा ब्लड शुगर लेवल

कल्याण आयुर्वेद - डायबिटीज के मरीजों के लिए खानपान का खास ख्याल रखना बहुत जरूरी होता है. खाने में लापरवाही करने से ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है. वहीं कुछ ऐसे फूड भी हैं, जिन्हें डाइट में शामिल करने से आपका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहेगा. एक्सपर्ट के मुताबिक खाने में फल, हरी सब्जियां, साबुत अनाज, हेल्थी फैट और प्रोटीन को शामिल जरूर करना चाहिए. इन चीजों को लंच में खाने से आपको कई फायदे मिलते हैं. आज के पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे. जिनका सेवन लंच में करना डायबिटीज मरीजों के लिए काफी फायदेमंद होता है. इससे उनका ब्लड शुगर लेवल नहीं बड़ता है.

डायबिटीज के मरीजों को लंच में जरूर खानी चाहिए ये 5 चीजें, नहीं बनेगा ब्लड शुगर लेवल

तो चलिए जानते हैं विस्तार से -

1.साबुत अनाज और दालें -

डायबिटीज के मरीजों को लंच में दाल जरूर शामिल करना चाहिए. इनमें भरपूर मात्रा में पोटेशियम, प्रोटीन, फाइबर और जरूरी पोषक तत्व होते हैं. इसके अलावा खाने में साबुत अनाज की रोटी, चोकर या  मल्टीग्रेन वाली रोटी, ब्राउन राइस, जौ और क़विनोवा को जरूर शामिल करें. इससे शरीर को हेल्दी कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, प्रोटीन विटामिन और खनिज पाए जाते हैं.

2.अंडा -

अंडे में काफी मात्रा में प्रोटीन और सभी अमीनो एसिड होते हैं, जो आप को हेल्थी रखने में मदद करते हैं. अंडा खाने से शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है. शरीर में किसी भी तरह की सूजन कम होती है. इससे ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में भी मदद मिलता है. रोज अंडा खाने से टाइप टू डायबिटीज और हाई कोलेस्ट्रॉल के खतरे से बच सकते हैं.

3.हरी पत्तेदार सब्जियां - 

लंच में हरी पत्तेदार सब्जियां, फ्रूट खाना चाहिए. आप पालक, मेथी, बथुआ, ब्रोकली, लौकी, तोरई, करेला की सब्जी खा सकते हैं. इन सब्जियों में कम कैलोरी और ज्यादा पोषक तत्व होते हैं. वही हरी सब्जियों में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. जिससे ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है. हरी सब्जियां हृदय और आंखों के लिए भी बहुत फायदेमंद है. इनमें विटामिन सी पाया जाता है, जो टाइप टू डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद होता है. इससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है और ईमयूनिटी मजबूत बनती है.

4.दही - 

डायबिटीज के मरीजों के दही का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है. इसमें कैल्शियम, प्रोटीन के साथ कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं. वही दही में पाया जाने वाला ऐसा फैट होता है, जो वजन को घटाने और रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है. इसे खाने से ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहता है.

5.फैटी फिश -

अगर आप नॉनवेज खाते हैं, तो आपको अपनी डाइट में फैटी फिश को जरूर शामिल करना चाहिए. आप लंच में इसका सेवन जरूर करें. इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड डी एच ए और ई पी ए अच्छी मात्रा में पाया जाता है. इससे सूजन कम होती है और ह्रदय हेल्दी रहता है. खाने में इसको जरूर शामिल करें.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments