डिनर के बाद टहलने से मिलेंगे ये 5 चमत्कारी फायदे, हमेशा रहेंगे फिट, जरूर जानें

कल्याण आयुर्वेद - हममें से ज्यादातर लोग दिन भर काम में बिजी रहते हैं. जिसकी वजह से उन्हें वर्कआउट करने का वक्त नहीं मिलता है. क्या आप भी दिनभर वर्कआउट या वॉक के लिए समय नहीं निकाल पाते हैं, तो आज आपके लिए हमें खुशखबरी लेकर आए हैं. जी हां दिन भर अगर आपको वॉक करने का समय नहीं मिलता, तो आप डिनर के बाद थोड़ी देर टहलने निकल सकते हैं. आज के इस पोस्ट में हम आपको रात को खाना खाने के बाद थोड़ी देर टहलने से मिलने वाले आश्चर्यजनक फायदों के बारे में बताएंगे.

डिनर के बाद टहलने से मिलेंगे ये 5 चमत्कारी फायदे, हमेशा रहेंगे फिट, जरूर जानें

तो चलिए जानते हैं विस्तार से -

क्या कहती है रिसर्च. इस विषय में कई रिसर्च भी आ चुके हैं. इसके मुताबिक खाना खाने के बाद थोड़ी देर पहले से ब्लड शुगर के स्तर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है. इससे नींद में भी सुधार आता है और दिल की सेहत के लिए भी यह अच्छा होता है.

तो आइए जानते हैं डिनर के बाद टहलने के फायदे -

1.गैस और सूजन को करता है कम-

 2020 के एक शोध के अनुसार रात के खाने के बाद टहलने से इरिटेबल बाउल सिंड्रोम वाले लोगों में गैस और सूजन जैसे लक्षणों में सुधार देखने को मिलता है. खाने के बाद टहलकर लोग अपने लक्षणों को 50% तक कम कर सकते हैं. शोधकर्ताओं का मानना है कि जैसे-जैसे आप वॉक करते हैं. पाचन तंत्र उत्तेजित होता है और खाना पचने में काफी आसानी होती है. जिससे पेट से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा पाने में मदद मिलता है.

2.ब्लड शुगर को करता है कंट्रोल -

डिनर करने के बाद आमतौर पर ब्लड शुगर बढ़ जाती है. खासकर जब अपने खाने में कार्बोहाइड्रेट का सेवन किया हो, तो यह ब्लड शुगर का लेवल अस्थाई कर सकता है. लेकिन अत्यधिक ब्लड शुगर बढ़ने से इंसुलिन अधिक मात्रा में बनता है. ऐसे में टहलने से आप इसे नियंत्रित कर सकते हैं.

3.मानसिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद -

वाक करना हमारे मानसिक स्वास्थ्य के लिए ऐसे भी बेहतर माना जाता है. चलने से एड्रेनालाईन और कोर्टिसोल सहित तनाव हार्मोन कम होता है. वाक करने से शरीर एंड डॉल्फिन छोड़ता है, जो नेचुरल दर्द निवारक की तरह काम करता है. यह बेचैनी को भी कम करते हैं. साथ ही मूड को बेहतर करता है और तनाव को कम करता है. कुल मिलाकर कहें तो यह आपके मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है.

4.ब्लड प्रेशर रहेगा कंट्रोल -

रोजाना डिनर के बाद पहले से आप रक्तचाप और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं, जो हृदय स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है. यह दिल के रोगों और स्ट्रोक से बचाने में मदद करता है.

5.नींद में लाता है सुधार -

यदि आपको रात को नींद नहीं आती है, तो डिनर करने के बाद आपको थोड़ी देर के लिए वॉक करने जरूर जाना चाहिए. ऐसा करने से अनिद्रा की समस्या दूर होती है. साथ ही आप अच्छी नींद ले पाते हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments