डायबिटीज के रोगी सावधान भूलकर भी ना खाएं ये 6 चीजें, अचानक बढ़ जाएगा ब्लड शुगर लेवल

कल्याण आयुर्वेद - डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है, जो काफी तेजी से बढ़ रही है. इसे एक आम बीमारी की तरह देखा जाने लगा है. क्योंकि इसके मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. हर परिवार में कोई ना कोई डायबिटीज से पीड़ित होता है, सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि दुनिया भर में इसके मरीज बहुत ज्यादा है. डायबिटीज को कभी भी पूरी तरह से ठीक नहीं किया जा सकता है. परंतु इसे कंट्रोल करके रखना बेहद जरूरी होता है. इसके लिए डायबिटीज मरीजों को अपनी डाइट पर खास ध्यान रखना होता है. यदि आपको डायबिटीज है, तो आपको ब्लड शुगर नियंत्रित रखने के लिए कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों को नजरअंदाज करना चाहिए, जो ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाते हैं. हाल ही में डाइटिशियंस ने ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बताया है, तो ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकते हैं. इसलिए डायबिटीज के मरीजों को इनका सेवन करने से परहेज करना चाहिए.

डायबिटीज के रोगी सावधान भूलकर भी ना खाएं ये 6 चीजें, अचानक बढ़ जाएगा ब्लड शुगर लेवल

तो चलिए जानते हैं उन 6 खाद्य पदार्थों के बारे में -

1.शुगर युक्त मीठे पेय -

यदि आप मीठे पेय पी रहे हैं तो ब्लड शुगर को नियंत्रित करना वाकई बेहद मुश्किल साबित हो सकता है. इन मीठे पेय पदार्थों में प्रमुख पोषक तत्वों की कमी होती है. ऐसे में आप ताजे फलों के जूस का सेवन कर सकते हैं, जो आपके लिए फायदेमंद साबित होगा.

2.सफेद अनाज -

सफेद अनाज युक्त खाद्य पदार्थ जैसे सफेद ब्रेड, पास्ता और चावल आदि का सेवन करने से परहेज करना चाहिए. इन रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट स्रोतों के प्रोसेस के दौरान इनके फाइबर का अधिकांश हिस्सा हटा दिया जाता है. यह फूड्स ब्लड शुगर के स्तर को नकारात्मक रूप से प्रभावित करते हैं. वही साबुत अनाज में आप रोटी, साबुत गेहूं का पास्ता, ब्राउन राइस खा सकते हैं, जो फाइबर से भरपूर होते हैं.

3.स्टार्च युक्त सब्जियां -

यदि आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो आपको स्टार्च युक्त सब्जियों का सेवन करने से परहेज करना चाहिए. यह ब्लड शुगर लेवल को अस्थिर करने का काम करती है. जैसे आलू, मटर और मकई जैसी सब्जियों का सेवन ना करें. इतना ही नहीं गेर स्टार्च वाली सब्जियां जैसे ब्रोकली, फूल गोभी और पत्ता गोभी का सेवन करने से भी परहेज करें.

4.फास्ट फूड -

कोई भी फास्ट फूड हेल्दी नहीं होता है. फास्ट फूड में सिर्फ कैलोरी और वसा की मात्रा पाई जाती है. साथ ही इनमें चीनी और रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक होती है. इसलिए इन खाद्य पदार्थों खाने से बचना चाहिए. इनका सेवन करने से आपका ब्लड शुगर लेवल काफी तेजी से बढ़ सकता है, जो आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है.

5.फेल्वर्ड योगर्ट -

फ्लेवर्ड योगर्ट यानी दही में आर्टिफिशियल मिठास और कार्ब्स होता है, जो डायबिटीज रोगियों के ब्लड शुगर लेवल को हाई कर सकता है. इसलिए डायबिटीज मरीजों को फ्लेवर्ड योगर्ट का सेवन करने से बचना चाहिए.

6.कॉफी -

कॉफी में कैफीन की मात्रा बहुत अधिक पाई जाती है. बिना स्वीटनर के भी कुछ लोगों का ब्लड शुगर कैफीन के प्रति अतिरिक्त संवेदनशील होता है. ऐसे में बहुत अधिक मात्रा में कॉफी का सेवन नहीं करना चाहिए. इससे डायबिटीज रोगियों के लिए खतरा बढ़ जाता है. इतना ही नहीं जिन लोगों को डायबिटीज की बीमारी नहीं है, उन्हें भी इसका सेवन अधिक नहीं करना चाहिए.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो, तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर ले. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments