सर्दियो में जरूर खाएं ये 6 फल, रहेंगे स्वस्थ, बीमारियाँ रहेंगी कोसों दूर

कल्याण आयुर्वेद - सर्दियों का मौसम सेहत के लिहाज से काफी अच्छा माना जाता है. यह मौसम शरीर को तंदुरुस्त रखने के लिए सबसे फायदेमंद रहता है. सर्दियों में आने वाले फल न केवल खाने में स्वादिष्ट होते हैं. बल्कि यह स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. ठंड के मौसम में इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए फलों का सेवन करना काफी मददगार साबित होता है. कोरोनावायरस के इस दौर में बेहतर इम्यूनिटी सभी के लिए जरूरी है. आप भी इन फलों को डाइट में शामिल करके अपनी सेहत को बेहतर कर सकते हैं. आज के इस पोस्ट में हम आपको ऐसे 6 फलों के बारे में बताएंगे, जिनका सेवन सर्दियों में करने से आप स्वस्थ रह सकते हैं.

सर्दियो में जरूर खाएं ये 6 फल, रहेंगे स्वस्थ, बीमारियाँ रहेंगी कोसों दूर

तो चलिए जानते हैं विस्तार से -

1.अमरूद -

सर्दियां शुरू होते ही बाजार में अमरूद दिखाई देने लगती है. यह फल सर्दियों के पसंदीदा फलों में से एक है. अमरूद काफी सस्ता और आसानी से मिलने वाला फल है. अमरूद में विटामिन सी और एंटीऑक्डेंट पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. यह सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. यह शरीर के संक्रमण से लड़ता है और शरीर की कोशिकाओं को नुकसान से बचाता है. इसलिए सर्दियों में आपको इसका सेवन जरूर करना चाहिए.

2.संतरा -

हम सभी जानते हैं, कि संतरा विटामिन सी का एक बहुत अच्छा स्रोत है. इसमें कैल्शियम भी काफी मात्रा में पाया जाता है. संतरा का सेवन करने से मौसम में बदलाव होने की वजह से होने वाले संक्रमण को कम करने में मदद मिलती है. यह फल शरीर को अंदर से मजबूत बनाता है. जिससे आप बीमारियों से लड़ने की क्षमता प्राप्त करते हैं.

3.सेब -

सेब सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. यही वजह है कि डॉक्टर भी रोजाना एक सेब खाने की सलाह देते हैं. यह इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के साथ ही शरीर में जलन और सूजन को कम करने में भी मदद करता है. सेब में विटामिन सी, फाइबर, पेक्टिन पाया जाता है, जो सेहत के लिए काफी जरूरी होते हैं. साथ ही फायदेमंद भी होते हैं. इसका सेवन करने से आप कई तरह की बीमारियों से बचे रहते हैं.

4.अनार -

अनार का सेवन करना काफी फायदेमंद माना जाता है. सर्दियों में अनार खाने से शरीर का खून पतला होने में मदद मिलती है. यह ब्लड प्रेशर के साथ ही दिल की सेहत के लिए भी अच्छा माना जाता है. जिन लोगों को ऐसी समस्या है, उनके लिए अनार का सेवन करना बेहद फायदेमंद है. साथ ही एनीमिया जैसी बीमारी में अनार का सेवन अच्छा साबित होता है.

5.कीवी -

सर्दियों के मौसम में कीवी का सेवन करना काफी फायदेमंद होता है. इसमें प्रोटीन की मात्रा काफी होती है. इससे ठंड में वसा युक्त चीजें ज्यादा खाने पर भी यह वसा को कम करने में मदद करता है. इसके अलावा अनिद्रा जैसी बीमारी से छुटकारा दिलाता है और अच्छी नींद लाने में मददगार साबित होता है.

6.केला -

सर्दियों में रोजाना केला खाना काफी फायदेमंद साबित होता है. इसमें कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा इसमें फाइबर भी होता है. केला का सेवन करने से शरीर में ऊर्जा बनी रहती है. साथ ही पाचन तंत्र भी मजबूत बनता है. इसके लिए आपको रोजाना नाश्ते में केले का सेवन करना चाहिए. इससे आप दिनभर ऊर्जावान महसूस करते हैं और आपको कमजोरी की शिकायत नहीं होती है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments