प्रेग्नेंसी में जरूर खाएं ये 7 चीजें, बच्चे का दिमाग होगा कंप्यूटर जैसा तेज़

कल्याण आयुर्वेद - प्रेगनेंसी के दौरान गर्भवती महिलाओं को अपने स्वास्थ्य के बारे में बहुत सतर्क रहना पड़ता है. गर्भावस्था में गर्भवती महिला को पौष्टिक आहार का सेवन करना चाहिए. क्योंकि इसका सीधा असर गर्भ में पल रहे बच्चे पर पड़ता है. गर्भावस्था के दौरान स्वस्थ आहार बनाए रखना बहुत जरूरी होता है. प्रेगनेंसी में आपके शरीर को अतिरिक्त पोषक तत्व विटामिन और खनिजों की जरूरत होती है. गर्भवती महिला को दूसरे और तीसरे तिमाही के दौरान प्रत्येक दिन 350 से 500 अतिरिक्त कैलोरी का सेवन करना जरूरी होता है. पोषक तत्वों की कमी वाले आहार बच्चे के विकास के नकारात्मक रूप से प्रभावित करते हैं. खाने की गलत आदतें और अधिक वजन बढ़ने से तत्कालीन मधुमेह और गर्भावस्था या जन्म संबंधी जटिलताओं का भी खतरा बढ़ जाता है. आज के इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे, जो गर्भावस्था के दौरान सेवन करने से बच्चे क्या दिमाग कंप्यूटर जैसा तेज होगा.

प्रेग्नेंसी में जरूर खाएं ये 7 चीजें, बच्चे का दिमाग होगा कंप्यूटर जैसा तेज़

तो चलिए जानते हैं विस्तार से -

1.पालक और हरी सब्जी -

पोषक तत्वों की बात करें तो पालक और हरी सब्जी इसका बहुत अच्छा स्रोत होता है. इनमें ढेर सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो बच्चों के विकास के लिए जरूरी होते हैं. पालक और हरी सब्जी में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन और कई सारे मिनरल्स पाए जाते हैं. अपने आहार में इसे शामिल करें और रोज इसका सेवन करें. इससे आपका और आपके बच्चे का दिमाग तेज होगा.

2.अंडा -

डॉक्टर गर्भवती महिलाओं को अंडा खाने की सलाह देते हैं. क्योंकि इतने भरपूर मात्रा में प्रोटीन, सेलेनियम, जिंक, विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं. इनमें विटामिन डी की मात्रा अधिक होती है. बच्चों के ब्रेन डेवलपमेंट में विटामिन डी की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण होती है. इसलिए आपको अंडा जरूर खाना चाहिए. प्रेगनेंसी के दौरान अंडा खाने से बच्चे का दिमाग तेज होता है. साथ ही सीखने की क्षमता भी बढ़ती है.

3.अखरोट -

अखरोट का आकार लगभग हमारे दिमाग की तरह होता है. आपको बता दें इसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, एनर्जी, विटामिन, मिनरल्स और ओमेगा 3 फैटी एसिड पाए जाते हैं. इसलिए डॉक्टर दिमाग के विकास के लिए अखरोट खाने की सलाह देते हैं. बच्चों के लिए यह बेहद फायदेमंद होता है. इससे उनका मेमोरी तेज होता है.

4.बादाम -

बादाम को दिमाग वाला फूड कहा जाता है. इसमें काफी पोषक तत्व पाए जाते हैं. रोज तीन से चार बादाम का सेवन करने से याददाश्त भी अच्छी रहती है. इसमें गर्भवती महिलाओं को बादाम का सेवन जरूर करना चाहिए. इससे ना केवल उन्हें बल्कि उनके होने वाले बच्चे को भी बहुत फायदा मिलता है. इससे उनका दिमाग तेज होता है.

5.ताजे फलों का सेवन करें -

ताजे फलों में विटामिन और खनिज की मात्रा प्रचूर होती है. इसमें आप संतरा, केला, आम, अंगूर, ब्लूबेरिज आदि  जैसे फलों का सेवन कर सकते हैं. यह आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद रहेंगे.

6.दही -

गर्भावस्था में गर्भवती महिलाओं को रोज दही का सेवन करना चाहिए. इसमें प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है. यदि आप चाहती हैं, कि आपका होने वाला बच्चा तेज दिमाग वाला हो, तो आपको रोजाना दही का सेवन करना चाहिए.

7.कद्दू के बीज -

गर्भावस्था के दौरान गर्भवती महिलाओं को आहार में कद्दू के बीजों को जरूर शामिल करना चाहिए. वैसे तो हम सभी की सेहत के लिए यह बेहद फायदेमंद होता है. यह दिमाग को स्वस्थ रखता है. साथ ही याददाश्त बढ़ाता है और दिमाग को तेज भी करता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments