दिल की बीमारियों से लेकर बीपी को करता है कंट्रोल, सर्दियों में जरूर खाएं मूली, जानें इसके 8 जबरदस्त फायदे

कल्याण आयुर्वेद - मूली का सेवन तो आप सभी ने किया होगा. मूली में मौजूद गुणकारी तत्व हमारी इम्युनिटी ब्लड प्रेशर और रक्त वाहिकाओं के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. ज्यादातर लोग इसका सेवन सलाद के रूप में पसंद करते हैं. वैसे तो इसका सेवन करना हमेशा फायदेमंद परंतु सर्दियों के मौसम में इसका सेवन करने से और भी कई फायदे मिलते हैं. साथ ही कई बीमारियां दूर रहती है. आज के पोस्ट में हम आपको सर्दियों में मूली का सेवन करने से होने वाले फायदों के बारे में बताएंगे.

दिल की बीमारियों से लेकर बीपी को करता है कंट्रोल, सर्दियों में जरूर खाएं मूली, जानें इसके 8 जबरदस्त फायदे

तो चलिए जानते हैं विस्तार से -

1.इम्युनिटी बढ़ाता है -

मुली में उच्च मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है, जो सर्दियों में होने वाले कफ और सर्दी जुखाम से बचाने का काम करती है. मूली शरीर के इम्यून सिस्टम को भी बढ़ाने का काम करती है. मूली शरीर पर सूजन और जलन को कम करने के साथ उम्र को बढ़ने से रोकने में भी सहायक है.

2.दिल की बीमारियों से बचाता है -

मूली में एंथोसाइएनिन अच्छी मात्रा में पाया जाता है. जिससे हमारा दिल सही ढंग से काम कर पाता है. रोजाना मूली का सेवन करने वाले लोगों में हृदय रोगों का खतरा कम होता है. मूली में फोलिक एसिड और फ्लेवोनॉइड भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है. मूली खून में ऑक्सीजन की आपूर्ति भी बनाता है.

3.ब्लड प्रेशर कंट्रोल करता है -

मूली शरीर को पोटेशियम देती है. जिसकी वजह से ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है. खासतौर से अगर आपको हाइपरटेंशन की समस्या रहती है, तो अपनी डाइट में मूली को जरूर शामिल करें. आयुर्वेद के अनुसार मूली खून पर शीतल प्रभाव डालती है.

4.मेटाबोलिज्म -

मूली ना केवल पाचन तंत्र के लिए अच्छी होती है. बल्कि एसिडिटी, मोटापा, गैस्ट्रिक, कब्ज जैसी समस्याओं को भी ठीक करने में मददगार होती है. यह हमारे शरीर में मेटाबॉलिज्म को सही करता है. जिससे मोटापा कम करने में बहुत मदद मिलता है.

5.फाइबर से भरपूर -

मूली में अच्छी मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो लोग हर दिन सलाद के रूप में मूली का सेवन करते हैं. उनके शरीर में कभी भी फाइबर की कमी नहीं होती है. फाइबर की वजह से पाचन तंत्र सही ढंग से काम नहीं करता है. इसके अलावा मूली लीवर और गाल ब्लैडर को सुरक्षित रखता है.

6.रक्त वाहिकाओं को बनाता है मजबूत -

मूली में अच्छी मात्रा में कोलेजन पाया जाता है, जो हमारे रक्त वाहिकाओं को मजबूत बनाने में मदद करता है. इसकी वजह से स्क्लेरोसिस जैसी गंभीर बीमारी होने की संभावना कम हो जाती है.

7.त्वचा के लिए फायदेमंद -

यदि आपको दमकती त्वचा चाहिए, तो हर दिन मूली का जूस पीना आपके लिए फायदेमंद है. इसमें विटामिन सी और फास्फोरस अच्छी मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा यह रूखी त्वचा और मुहांसों से छुटकारा दिलाता है. इसे बालों में लगाने से रूसी की समस्या खत्म होती है और बाल जड़ से मजबूत बनते हैं.

8.पोषक तत्वों से भरपूर -

लाल मूली विटामिन बी, ए, ई, बी सिक्स और के भरपूर मात्रा में होती है. इसमें एंटी ऑक्सीडेंट, फाइबर, जस्ता, पोटेशियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, कैल्शियम, आयरन और मैंगनीज अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं. यह सारे पोषक तत्व हमारे शरीर को अंदर से सेहतमंद बनाते हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments