शरीर पर चमत्कारिक असर दिखाता है किशमिश का पानी, जरूर जान लें इसके फायदे और बनाने का तरीका

कल्याण आयुर्वेद - यह बात तो कई लोग जानते होंगे, कि किसमिस का पानी शरीर की कई समस्याओं को दूर करने के लिए काफी फायदेमंद माना गया है. इससे बीमारियां दूर होती है और बीमारियों से बचाव भी होता है. खासतौर से यह लिवर से जुड़ी बीमारियों को दूर करने में बहुत कारगर होता है. लेकिन इसके फायदे प्राप्त करने के लिए जरूरी है कि आप किसमिस के पानी को सही तरीके से इस्तेमाल करें और सही तरीके से बनाएं. इसलिए आज के पोस्ट में हम आपको किशमिश का पानी पीने के फायदे के साथ-साथ इसे तैयार करने का सही तरीका भी बताएंगे.

शरीर पर चमत्कारिक असर दिखाता है किशमिश का पानी, जरूर जान लें इसके फायदे और बनाने का तरीका

तो चलिए जानते हैं किशमिश का पानी पीने के फायदे -

1.ड्राई फ्रूट्स के तौर पर सबसे ज्यादा उपयोग होने वाली चीजों में से एक है किशमिश, जो ना केवल स्वाद में शानदार होती है. बल्कि इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व में कई तरह की बीमारियों से बचाते हैं. आपको बता दें किशमिश का पानी पीने से शरीर से सभी टॉक्सिन पदार्थ को बाहर निकलने में मदद मिलती है. ऐसा कह सकते हैं कि किशमिश का पानी लिवर को डिटॉक्सिफाई करने के लिए बेहतरीन विकल्प है.

2.जिन लोगों को अक्सर एसिडिटी या पेट से जुड़ी समस्याएं रहती है, उनके लिए किशमिश का पानी पीना बहुत फायदेमंद होता है. इसका सेवन करने से कुछ देर में ही आपको पेट से एसिड को खत्म करने में मदद मिलती है. साथ ही अगर गैस की समस्या है तो यह भी दूर हो जाएगी और पाचन मजबूत बनेगा.

3.किशमिश में भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं और यह शरीर को फ्री रेडिकल से बचाने का काम करते हैं, जो कैंसर का कारण बन सकते हैं. इसलिए किशमिश का पानी पीना आपके लिए बेहद फायदेमंद है. इससे आप कैंसर जैसी जानलेवा और लाइलाज बीमारी से बच सकते हैं.

4.आपको बता दें किशमिश का पानी हमारे शरीर में खून को साफ करने का काम भी करता है. जिसकी वजह से यह आपके दिल की सेहत को दुरुस्त रखने में मददगार साबित होता है. यह खराब कोलेस्ट्रॉल को खत्म करके आपको बड़ी हेल्थ प्रॉब्लम से बचाता है. इसलिए अपनी डाइट में किशमिश के पानी को जरूर शामिल करें.

5.किशमिश के यह एंटीऑक्सीडेंट इम्यून सिस्टम को भी बेहतर करने का काम करते हैं. ऐसे में जो लोग बार-बार कई प्रकार की बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं, उन्हें किशमिश का पानी जरूर पीना चाहिए. इसका सेवन करने से आप छोटी-मोटी बीमारियों के साथ-साथ कई बड़ी बीमारियों से बचे रहेंगे. क्योंकि छोटी बीमारियों को अगर नजरअंदाज कर दिया जाए, तो वह बाद में बड़ी बीमारियां बन जाती है. इसलिए किशमिश का पानी जरूर पिएं.

चलिए अब जानते हैं किशमिश का पानी बनाने का तरीका -

किशमिश के पानी से मिलने वाले ढेर सारे फायदे पाने के लिए जरूरी है, कि इसे सही तरीके से बनाया जाए और सही तरीके से इस्तेमाल किया जाए. इसके लिए आप दो कप पानी को उबाल लें और फिर उसमें 150 ग्राम किशमिश रात भर के लिए भिगो कर छोड़ दें. सुबह किशमिश के पानी को छान लें और फिर उसे धीमी आंच पर गर्म करें. थोड़ी देर गर्म करने के बाद इसे खाली पेट चाय की तरह गरम गरम ही पिए. आप चाहे तो इसमें ताजे नींबू का रस भी मिला सकते हैं. इससे यह पीने में भी अच्छा लगेगा और सेहत के लिए और भी फायदेमंद होगा. इसके अलावा बचे किशमिश को आप चबाकर खा सकते हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments