वजन घटाए, इम्युनिटी बढ़ाए, जानें ठंड में अमरूद खाने के ढेरों फायदे

कल्याण आयुर्वेद - सर्दियों के मौसम में अमरूद लगभग हर किसी को पसंद होता है. अमरूद के साथ-साथ इनकी पत्तियां भी बहुत फायदेमंद है. अमरूद कई सारे एंटी ऑक्सीडेंट, विटामिन सी, पोटेशियम और फाइबर जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होती है. इसके अलावा इसमें फोलेट और लाइकोपीन जैसे जरूरी तत्व भी पाए जाते हैं. अमरूद में 80% तक पानी होता है, जो त्वचा को हाइड्रेट रखने का काम करता है. आज के पोस्ट में हम आपको सर्दियों में अमरूद का सेवन करने से शरीर को मिलने वाले फायदों के बारे में बताएंगे.

वजन घटाए, इम्युनिटी बढ़ाए, जानें ठंड में अमरूद खाने के ढेरों फायदे

तो चलिए जानते हैं विस्तार से -

1.सर्दी खांसी से बचाता है -

सर्दियों के दिनों में सर्दी खांसी की समस्या होना आम बात है. अमरूद और इसकी पत्तियों में भरपूर मात्रा में विटामिन सी और आयरन पाया जाता है, जो सर्दी खांसी में आराम दिलाता है. अमरूद इम्यूनिटी को भी बनाने का काम करता है. खांसी में पक्का अमरुद नहीं खाना चाहिए. लेकिन कच्चा अमरूद खाने से बलगम कम होता है. इसलिए सर्दियों में अमरूद का सेवन जरूर करना चाहिए. अमरूद में पाया जाने वाला विटामिन सी आंखों के लिए भी फायदेमंद होता है. इससे आंखों की रोशनी बढ़ती है.

2.डायबिटीज से बचाता है -

स्टडी के मुताबिक, अमरुद ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है. खासतौर से अमरूद के पत्तों का अर्क इन्सुलिन रेजिस्टेंस और ब्लड शुगर पर काफी कारगर पाया गया है. खाने के बाद अमरूद की पत्तियों से बनी चाय पीने से ब्लड शुगर कम होता है. अमरूद में शर्करा भी कम होता है जो ब्लड शुगर के स्तर को बढ़ने से रोकता है. कुल मिलाकर कहें तो डायबिटीज के मरीजों के लिए अमरूद का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है. उन्हें हर दिन अमरूद जरुर खाना चाहिए.

3.वजन कम करने में मददगार -

यदि आप भी वजन कम करना चाहते हैं, तो अमरूद से अच्छा फल और कोई नहीं हो सकता. इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत ही कम होती है और इसे खाने से पेट लंबे समय तक भरा महसूस होता है. विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होने की वजह से यह आपके शरीर में किसी भी तरह के पोषक तत्वों की कमी नहीं होने देता है. इसमें शुगर की मात्रा बहुत कम होती है, जिसकी वजह से मोटापा नहीं बढ़ता है.

4.कब्ज को दूर करता है -

अमरूद फाइबर से भरपूर होता है और इसके बीज पेट को साफ करने में काफी फायदेमंद होते हैं. अमरूद खाने से पेट से जुड़ी समस्याएं दूर होती है. साथ ही कब्ज की समस्या दूर होती है. सिर्फ एक अमरूद से ही आपको हर दिन के फाइबर की जरूरी मात्रा यानी 12% तक फाइबर मिल जाता है. वही अमरूद की पत्ती डायरिया की दिक्कत को दूर करती है और आंखों में मौजूद हानिकारक प्रभावों को मारती हैं.

5.दिल की बीमारियों से बचाता है -

अमरुद दिल की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. अमरूद में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन दिल को फ्री रेडिकल्स से खराब होने से बचाते हैं. अमरुद में केले के बराबर पोटेशियम पाया जाता है, जो दिल की सेहत को दुरुस्त रखता है. अमरूद की पत्तियां ब्लड प्रेशर को कम करती है और बैड कोलेस्ट्रॉल को घटाकर गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाती है. एक स्टडी के अनुसार खाना खाने से पहले एक पका हुआ अमरूद खाने से ब्लड प्रेशर 8 से 9 पॉइंट तक कम हो जाता है.

6.कैंसर से बचाता है -

अमरूद की पत्तियों में एंटी कैंसर गुण पाए जाते हैं. टेस्ट ट्यूब और एनिमल स्टडीज के मुताबिक अमरूद का अर्क कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से रोकता है. अमरूद में पाए जाने वाले शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल्स से बचाने में मदद करते हैं. इसमें पाए जाने वाले लाइकोपीन, क्वेरसैटिन और पॉलीफेनॉल भी कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से रोकने में मददगार होता है. इस स्टडी में यह भी पता चला कि अमरूद के पत्ते के तेल में एंटी प्रोलाइफरेटिव पदार्थ पाए जाते हैं, जो कैंसर के प्रसार को रोकने में प्रभावी होते हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments