रात को सोने से पहले इस तरह करें घी का इस्तेमाल, इन समस्याओं से मिलेगा छुटकारा

कल्याण आयुर्वेद - घी का सेवन करना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. घी ना केवल हमारे भोजन को स्वादिष्ट बनाता है. बल्कि यह त्वचा से संबंधित समस्याओं को दूर करने में भी मददगार होता है. घी में ऐसे कई पोषक तत्व होते हैं जो सेहत के लिए तो फायदेमंद होते ही हैं. साथ ही त्वचा से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में लाभदायक होते हैं. एक्सपर्ट्स के अनुसार नियमित रूप से रात में घी लगाकर सोने से चेहरे की बनावट पर प्रभाव पड़ता है. आज के पोस्ट में हम आपको त्वचा से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए घी का इस्तेमाल करने के बारे में बताएंगे.

रात को सोने से पहले इस तरह करें घी का इस्तेमाल, इन समस्याओं से मिलेगा छुटकारा

तो चलिए जानते हैं विस्तार से -

1.फटे होठों की समस्या में फायदेमंद -

सर्दियों में अक्सर फटे होठों की समस्या हो जाती है. ऐसे में आप भी का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए रात को सोने से पहले होठों पर घी लगाएं. इसे दिन के समय भी लगा सकते हैं. इससे होंठ मुलायम बनते हैं. साथ ही फटे होठों के समस्या से छुटकारा मिलता है.

2.डार्क स्पोर्ट्स पर असर -

त्वचा पर काले धब्बों को दूर करने में भी घी आपके बेहद काम आ सकता है. चेहरे पर काले निशान और डार्क स्पॉट की समस्या से परेशान है, तो रात में घी लगाकर सोना आपके लिए फायदेमंद है. इसका इस्तेमाल आप नाइट क्रीम की तरह कर सकते हैं.

3.सूजन को कम करने में मददगार -

यदि चेहरे या शरीर के किसी भी हिस्से में सूजन की समस्या हो जाए, तो घी का इस्तेमाल करके आप इसे दूर कर सकते हैं. रात में सोने से पहले घी को चेहरे पर लगाएं और अगले दिन सूती कपड़े से चेहरा साफ करें. इसके अलावा आप घी को गुनगुना करके प्रभावित स्थान पर लगा सकते हैं. इसे 1 घंटे तक लगाकर रखें. इससे सूजन दूर हो जाएगा.

4.सनबर्न की समस्या में फायदेमंद -

कई बार सूरज की तेज किरणों की वजह से संबंध की समस्या हो जाती है. यदि आप इस समस्या से परेशान रहते हैं तो इसे दूर करने में घी आपकी मदद कर सकता है. घी का इस्तेमाल करने से चेहरे के निशान दूर हो जाएंगे. अगर रात भर नहीं लगाना चाहते तो इसे करीब 1 घंटे तक लगाकर रखें. इससे भी फर्क नजर आने लगेगा.

5.आंखों की थकान को करता है दूर -

दिनभर कंप्यूटर, लैपटॉप या मोबाइल, टीवी आदि के आगे रहने की वजह से आंखों से जुड़ी समस्या हो जाती है. जिसमे आंखों की थकान होना आम बात है. इसे दूर करने में भी घी आपकी बहुत मदद करेगा. रात को सोने से पहले आंखों के आसपास घी को सर्कुलर तरीके से लगाएं. ऐसा करने से आंखों की थकान दूर होगी. साथ ही under-eye सर्कल से भी छुटकारा मिलेगा.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर ले. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments