कितना भी खा लें, मगर नहीं बढ़ता कोरियन महिलाओं का वजन, क्या है सीक्रेट ? अभी जानें

कल्याण आयुर्वेद - कोरियाई महिलाएं अपने स्लिम ट्रिम फिगर के लिए दुनिया भर में मशहूर है. अपनी इस पर्सनालिटी को बनाए रखने के लिए महिलाएं न केवल बैलेंस डाइट फॉलो करती है. बल्कि घर का बना खाना खाती है और खूब पैदल चलना पसंद करती हैं. आपने कभी कोरियाई फिलमें, म्यूजिक वीडियो या टीवी शो देखा हो तो नोटिस किया होगा कि ज्यादातर लोग बहुत पतले दुबले और स्वस्थ होते हैं. यहां तक कि जब भी आप कोरियाई की सड़कों से गुजरेंगे तो शायद ही आपको कभी अनफिट लोग देखने को मिले. आज के इस पोस्ट में हम आपको कोरियाई लड़कियों के फिट होने के सिकरेट के बारे में बताने जा रहे हैं.

कितना भी खा लें, मगर नहीं बढ़ता कोरियन महिलाओं का वजन, क्या है सीक्रेट ? अभी जानें

तो चलिए जानते हैं विस्तार से -

1.डाइट में शामिल करती हैं फर्मेंटेड फूड्स -

जहां तक कोरियाई महिलाओं की बात करें तो उनके सभी मिल के साथ एक साइड डिश जरूरी होता है, जो आमतौर पर फर्मेंटेड होती है. बता दें कि फर्मेंटेड फूड्स आंतों के लिए बहुत अच्छे होते हैं और पाचन स्वास्थ्य में सुधार करते हैं. इसके अलावा यह न केवल प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने बल्कि वजन घटाने में भी मदद करते हैं. 

2.बैलेंस डाइट करती है फॉलो -

कोरियाई महिलाएं संतुलित आहार का पालन करती है. ऐसा शायद ही कुछ हो जो कोरियाई महिलाएं ना खाती हो. प्रोटीन से लेकर कार्ब्स और फैट तक एक हेल्थी कोरियाई डाइट में यह सब कुछ होता है. लेकिन एक संतुलित रूप में. इसके अलावा कोरियाई भी पोर्शन फूड्स पर बहुत ध्यान देते हैं. यह लोग ज्यादा खाना खाने से बचते हैं और अपनी डेली डाइट में फिजिकल एक्टिविटी को जरूर शामिल करते हैं.

3.सब्जियां महिलाओं की पहली पसंद -

हम भारतीय लोग जहां सब्जियां खाने से बचते हैं. आपको बता दें कोरियाई महिलाएं सब्जियां खाने पर जोर देती हैं. यदि आप कभी पारंपरिक कोरियाई व्यंजनों का आनंद ले, तो आपको सब्जियों की तमाम वैराइटीज देखने को मिलेंगी. कुल मिलाकर कोरियाई लोग सब्जियां खाना बहुत पसंद करते हैं, जो उनके पतले स्वस्थ और फिट शरीर का राज है. अधिकांश सब्जियां रेशेदार स्वास्थ्य और लो कैलोरी से भरपूर होते हैं. साथ ही सब्जियों में मौजूद फाइबर उन्हें लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराते हैं.

4.सीफूड है हेल्दी और फिट रहने का सिक्रेट -

कोरिया में समुद्री भोजन मुख्य खाद्य पदार्थों में से एक है. फैटी फिश के अलावा यहां की महिलाएं सीवीड का सेवन नियमित पकवान से लेकर हर चीज में करती हैं. विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होने के कारण सीवीड में बहुत अधिक मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो पाचन के लिए अच्छा होता है और लंबे समय तक पेट को भरा महसूस रखता है. जिससे बार बार भूख लगने का एहसास नहीं होता है और वजन भी नहीं बड़ता है.

5.फास्ट फूड से ज्यादा घर का बना खाना खाते हैं -

एक कोरियाई महिला फिट रहने के लिए फ़ास्ट फ़ूड से ज्यादा घर का बना खाना खाना पसंद करती हैं. उनके अनुसार वजन कम करने के लिए घर के खाने से बेहतर कुछ भी नहीं है. प्रोसेसड हेल्दी फूड और फास्ट फूड खाने से ना केवल उनका वजन बढ़ता है बल्कि क्रॉनिक डिजीज होने का खतरा भी बना रहता है.

6.पैदल चलना पसंद करती हैं -

कोरिया में ज्यादातर लोग पैदल चलना पसंद करते हैं. वह हर जगह पहुंचने के लिए किसी कार, बस या अन्य वहीकल का इस्तेमाल करने के बजाय पैदल चलकर ही जाते हैं. एक एक्टिव लाइफ स्टाइल ही अधिकांश महिलाओं के ना केवल हल्दी बल्कि उनके वजन को कण्ट्रोल रखने का कारण होता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments