खूब खाइये बासी रोटी, इन बीमारियों को करेगा दूर, फायदे हैं हैरान करने वाले

कल्याण आयुर्वेद - आमतौर पर रात की बनी रोटी को सुबह में खाने से परहेज करते हैं. लगभग हर घर में रोजाना बासी रोटी के रूप में खाने की बर्बादी कर दी जाती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि बासी रोटी आपके लिए फायदेमंद भी होता है. यह हमें कई बीमारियों से बचाता है. यदि रात की बासी रोटी सुबह खाते हैं तो हम डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर जैसी कई समस्याओं को दूर रख सकते हैं. बस इसके लिए सही वक्त और तरीके का इस्तेमाल करना होगा. आज के इस पोस्ट में हम आपको इसके बारे में बताएंगे.

खूब खाइये बासी रोटी, इन बीमारियों को करेगा दूर, फायदे हैं हैरान करने वाले

तो चलिए जानते हैं विस्तार से -

1.शुगर को नियंत्रित करती है बासी रोटी  - 

डायबिटीज में शुगर का स्तर बढ़ जाता है, जिसे नियंत्रण में रखना बहुत जरूरी होता है. सुबह के समय बासी रोटी को दूध के साथ खाना आपके लिए फायदेमंद रहेगा. इससे शरीर में शुगर का स्तर कम होता है. इसका सेवन करने के लिए सुबह बासी रोटी को को 5 से 7 मिनट दूध में भिगोकर रोटी को रख दे. उसके बाद इसका सेवन कर सकते हैं. यह उपाय आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होगा. 

2.हाई ब्लड प्रेशर में फायदेमंद -

डायबिटीज की तरह हाई ब्लड प्रेशर की समस्या में भी बासी रोटी का सेवन करना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. इसके लिए सुबह में बासी रोटी को सब्जी की जगह दूध के साथ खाएं. इससे हाई ब्लड प्रेशर की समस्या में काफी आराम मिलेगा.

3.पेट की समस्याओं को करता है दूर -

आजकल हर किसी को पेट से जुडी समस्याएं जैसी कब्ज, एसिडिटी, अपच, गैस आदि जैसी समस्याएँ हैं. यदि आपके साथ भी ऐसी समस्या होती है तो आपके लिए बासी रोटी फायदेमंद साबित होगा. सुबह के समय बासी रोटी और ठंढे दूध का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है.

4.जिम करने वालो के लिए फायदेमंद -

शरीर को फिट बनाए रखने के लिए हम में से ज्यादातर लोग जिम का सहारा लेते हैं. परन्तु हम सभी जानते हैं जिम करने के लिए हमारे शरीर को बहुत सी एनर्जी की जरूरत होती है. इसमें बासी रोटी आपकी मदद कर सकता है. क्योंकि बासी रोटी का सेवन करने से हमें बहुत एनर्जी मिलता है. इसमें अलावा यह मसल्स गेन में भी मदद करता है. खैर, इसके पहले आप जिम ट्रेनर से सलाह अवश्य ले लें.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरुर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरुर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरुर कर लें. इस पोस्ट को पढने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments