सेंधा नमक से होती है कई परेशानियां दूर, इस तरह करें इस्तेमाल, जानें फायदे

कल्याण आयुर्वेद - इस समय हर घर में त्यौहार और व्रत रखे जा रहे हैं. ऐसे में सेंधा नमक का इस्तेमाल किया जा रहा है. आयुर्वेद में सेंधा नमक का प्रयोग करने से ढेरों फायदे बताए गए हैं. शोध में भी यह पता चला है, कि सेंधा नमक सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. सेंधा नमक यानी मैग्निशियम सल्फेट आंतरिक अंगों में सूजन को कम करने के लिए फायदेमंद माना जाता है. इसके अलावा यह हृदय रोग और पाचन तंत्र को बेहतर रखने में मदद करता है. इन सबके अलावा इसका सेवन करने से और भी कई फायदे मिलते हैं. आज के इस पोस्ट में हम आपको इसका इस्तेमाल करने के कई तरीके बताने जा रहे हैं. 

सेंधा नमक से होती है कई परेशानियां दूर, इस तरह करें इस्तेमाल, जानें फायदे

तो चलिए जानते हैं विस्तार से -

1.किचन सिंक अगर अधिक गन्दा हो गया है तो आप सेंधा नमक छींट कर रात भर छोड़ दें, सुबह ब्रश से रगड़ें, साफ हो जाएगा.

2.अगर वासशिंग मशीन में वॉशर गन्दा हो गया है, तो आप मशीन में गर्म पानी पानी भरें और उसमें एक क्वार्टर व्हाइट विनेगर और एक सेंधा नमक डालें और मशीन को चला दे. इससे मशीन साफ हो जाएगा.

3.एक चम्मच सेंधा नमक को एक गिलास पानी में मिक्स करके स्प्रे बोतल में भर लें और उसे पौधों पर चढ़कर ऐसा करने से पौधे पीले नहीं पड़ेंगे और स्वस्थ रहेंगे.

4.यदि आपको कब्ज की समस्या रहती है, तो इससे छुटकारा पाने के लिए एक गिलास पानी में एक चम्मच सेंधा नमक मिलाकर इसका सेवन करें. इससे आपको आराम मिलेगा और पेट भी आसानी से साफ हो जाएगा.

5.यदि आपके हाथ रफ हो गए हैं, तो एक चम्मच सेंधा नमक में एक चम्मच ऑलिव आयल  को मिक्स करें और इस मिश्रण से अपने हाथों की मसाज करें. बाद में पानी से धो लें. इस उपाय को करने से आपके हाथ सॉफ्ट हो जाएंगे.

6.मच्छर या कीड़े के काटने पर आधा कप गर्म पानी में आधा कब सेंधा नमक मिक्स करें और इसे खुजली वाली जगह पर लगाएं इससे खुजली से राहत मिलेगा.

7.शरीर में मैग्नीशियम की कमी होने पर तनाव की समस्या हो सकती है. ऐसे में नहाते वक्त पानी से भरे हुए तब में सेंधा नमक मिक्स करें और कुछ देर के लिए इस में बैठे. इससे मूड बेहतर होगा और तनाव दूर होगा.

8.थकावट को दूर करने के लिए गर्म पानी में सेंधा नमक डालें और इसमें पैर डुबोकर 10 मिनट के लिए बैठे. इससे पैरों में दर्द होने की समस्या भी दूर होगी. साथ ही नींद भी अच्छी आएगी.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक और शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर ले. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments