बैली फैट को तेजी से कम करेगा मेथी दाने का यह उपाय, जानें सही तरीका

कल्याण आयुर्वेद - वेट लॉस करने के लिए कुछ चीजों को काफी कारगर माना जाता है. जैसे मेथी दाने को वजन कम करने के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. मेथी दाना के सेवन से बैली फैट भी जल्दी घटता है. लेकिन मेथी दाने का सेवन करने का सही तरीका पता होना बहुत जरूरी है. मेथी दाने के अंदर बहुत से पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए जरूरी और फायदेमंद भी होते हैं. मेथी में प्रोटीन, लिक्विड, उर्जा, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस, पोटेशियम, जींक, मैंगनीज, विटामिन सी, विटामिन बी, सोडियम, कार्बोहाइड्रेट आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं.

बैली फैट को तेजी से कम करेगा मेथी दाने का यह उपाय, जानें सही तरीका

तो चलिए जानते हैं विस्तार से -

1.मेथी दाने और शहद का इस तरह करें इस्तेमाल - 

वजन कम करने के लिए मेथी दाना और सेहत दोनों ही फायदेमंद होता है. यदि इसका सेवन एक साथ किया जाए तो यह काफी फायदेमंद है. शहद को इम्यूनिटी बूस्टर माना जाता है और शरीर से सूजन को भी दूर करता है. शहद में कम कैलोरी होती है, जिससे वजन कंट्रोल में रहता है. मेथी दाना को पीसकर पेस्ट तैयार करें और इसमें एक चम्मच शहद मिलाकर इसका सेवन करें.

2.मेथी दाने का पानी इस तरह करें तैयार -

वजन घटाने के लिए सुबह खाली पेट मेथी दाने का पानी एक बहुत अच्छा ऑप्शन है. एक चम्मच मेथी दाने को रात भर के लिए पानी में भिगोकर छोड़ दें. सुबह पानी सहित बीज को उबाले और छानकर इसका सेवन करें.

3.कब करें मेथी दाने का सेवन -

मेथी दाने के पानी का सेवन करने का सबसे सही समय सुबह है सुबह. खाली पेट मेथी दाने का सेवन करने से आपका बैली फैट तेजी से कम होता है. लेकिन कई लोगों को खाली पेट मेथी दाने का सेवन करने से खराब डाइजेशन की परेशानी भी हो सकती है. ऐसे में आप खाना खाने के 1 घंटे बाद भी मेथी दाने का सेवन कर सकते हैं. यह भी काफी फायदेमंद साबित होगा.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें, पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments