सर्दियों में सोने से पहले जरूर करें अंजीर और दूध का सेवन, होंगे गजब के फायदे

कल्याण आयुर्वेद - सुखे मेवे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. जिसमें बहुगुणी अंजीर एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन ए, सी, के, फाइबर, पोटैशियम, मैग्निशियम, कैलशियम और कॉपर को अच्छा स्रोत होता है, जो ब्लड प्रेशर और शुगर को कंट्रोल करता है. हालांकि ताजा अंजीर की तुलना में सूखे अंजीर व एंटीफिडेंट और मिनरल्स की मात्रा अधिक होती है. वैसे सर्दियों का मौसम सेहत के लिए सबसे अच्छा मौसम माना जाता है. वहीं अंजीर के दूध के साथ इसका सेवन करने से फायदे दोगुने हो जाते हैं. आज के इस पोस्ट में हम आपको रात को सोने से पहले दूध और अंजीर का सेवन करने से मिलने वाले फायदों के बारे में बताएंगे.

सर्दियों में सोने से पहले जरूर करें अंजीर और दूध का सेवन, होंगे गजब के फायदे

तो चलिए जानते हैं विस्तार से -

ऐसे बनाएं अंजीर का दूध -

1.स्वादिष्ट और हेल्दी बेड टाइम ड्रिंक को बनाने के लिए एक गिलास दूध को उबाल लें और उसमें तीन सूखे अंजीर डालें. अब इसे मिक्सर में ब्लेंड कर लें. ऊपर से दो-तीन केसर के रेशे डालें. सर्दियों में यह ड्रिंक आपके शरीर को जरूरी पोषक तत्व देता है. आपका ड्रिंक तैयार है, आप इसका सेवन कर सकते हैं.

2.अंजीर को आधा कप पानी में भिगोकर फिर से आधा कप दूध में उबालकर ड्रिंक तैयार कर सकते हैं.

3.अगर आप लैक्टोज इनफ्लुएंसर है तो आप अंजीर ऐसे भी चबा सकते हैं. इसे सोया दूध और दूध या बादाम दूध जैसे विकल्प के साथ मिलाकर पी सकते हैं. इसके अलावा सूखे अंजीर में सुक्रोज की मात्रा ताजे अंजीर की तुलना में ज्यादा होती है, जो अधिक मात्रा में सेवन करने पर मधुमेह मरीजों के लिए अच्छा विकल्प नहीं होता है. इस प्रकार की ड्रिंक लेने से पहले डॉक्टर की सलाह लेना जरूरी है.

तो आइए जानते हैं इसके फायदे -

1.अंजीर और गर्म दूध सोने से पहले पीने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. जिससे आप कई तरह की बीमारियों से बचे रहते हैं. साथ ही सर्दियों के मौसम में होने वाले छोटे-मोटे इंफेक्शन और सर्दी खांसी की समस्या नहीं होती है.

2.अंजीर और दूध का सेवन करना आपके हड्डियों और दातों के लिए बहुत अच्छा विकल्प है. इसके साथ ही यह मस्तिष्क के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करता है. इसका सेवन करने से दिमाग को तेज करने में मदद मिलती है. साथ ही याददाश्त से जुड़ी समस्याएं दूर होती हैं.

3.सूजन को कम करने में मदद करता है. जोड़ों और मांसपेशियों के लिए भी यह बेहद फायदेमंद होता है. इसका सेवन करने से जोड़ों और मांसपेशियों में होने वाले दर्द की समस्या कम होती है.

4.यदि आप का पाचन तंत्र कमजोर है, जिसकी वजह से आपको पाचन से जुड़ी समस्या रहती है, तो आपके लिए अंजीर और दूध का सेवन करना बेहद फायदेमंद है. इससे पाचन क्रिया में सुधार आता है. साथ ही पाचन से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा मिलता है.

5.दूध के साथ मिलाने पर यह ड्रिंक हल्दी मिल्क प्रोटीन मिल्क फैट और मिनरल्स से भरपूर हो जाता है. यह गर्म पर और मेलाटोनिन नामक तत्व होने के कारण अच्छी नींद लाने में मदद करता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments