सर्दियों में किसी वरदान से कम नहीं आंवले का सेवन, जानें सेवन करने का सही तरीका

कल्याण आयुर्वेद - सर्दियों का सीजन शुरू हो चुका है. इस मौसम में तरह-तरह की बीमारियां फैलने का डर अधिक रहता है. बदलते मौसम के इस दौर में आंवले का सेवन करना बेहद फायदेमंद माना जाता है. सर्दियों में हमारी इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है. जिसकी वजह से हमें कई तरह की बीमारियां हो सकती है. खास करके मौसमी बीमारियों का खतरा बहुत बढ़ जाता है. डॉक्टर और न्यूट्रीशन बताते हैं, कि आंवला विटामिन सी का बेहतरीन सोर्स है और यह एंटी ऑक्सीडेंट युक्त भी होता है. यह सर्दियों में शरीर की इम्युनिटी को बनाने में मदद करता है. जिससे हमें बीमारियों से लड़ने की शक्ति मिलती है. आज के पोस्ट में हम आपको इसके फायदे तथा इसका सेवन करने का तरीका बताएंगे.

सर्दियों में किसी वरदान से कम नहीं आंवले का सेवन, जानें सेवन करने का सही तरीका

तो चलिए जानते हैं विस्तार से -

मिलते हैं यह फायदे -

1.ठंड के मौसम में होने वाली परेशानी जैसे बाल रूखे होना, टूटना, बालों से जुड़ी समस्याएं, बालों में दो मुहे बाल अधिक होना, बाल का ड्राई हो जाना आदि जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद करता है. 

2.सर्दियों में अक्सर लोगों को एसिडिटी, वजन बढ़ने आदि जैसी समस्याएं हो जाती हैं. इन्हें दूर करने में भी आंवला मदद करता है. आंवले के चमनप्राश के रोजाना सेवन करने से आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है.

3.आंवले के बाकी चमत्कारों की बात करें, तो यह फल सर्दियों में होने वाले आम परेशानियां जैसे वायरल इंफेक्शन, सर्दी खांसी, जुकाम आदि को दूर रखने में काफी मददगार होता है.

4.इतना ही नहीं आंवला डायबिटीज, कैंसर हार्ट की बीमारियों को दूर रखने में भी काफी मदद करता है. इससे बाल झड़ने की समस्या भी दूर हो जाती है.

5.सर्दियों के मौसम में कब्ज की समस्या होना बिल्कुल आम बात है. ऐसे में आंवला का सेवन करना कब्ज की समस्या को दूर करने में काफी मददगार साबित होता है. इसके अलावा जिन लोगों का पेट अच्छी तरह से साफ नहीं होता है, उन्हें आंवला बेहद फायदा पहुंचाता है.

इस तरह करें सेवन -

आप सर्दियों में आंवले के चूर्ण का सेवन कर सकते हैं. इसके जूस का सेवन भी बेहद फायदेमंद रहता है. एक चम्मच आंवले को एक कप पानी गर्म पानी में मिलाकर पिए. इसके साथ ही आप चाहे तो आंवले के अचार या मुरब्बा का सेवन भी कर सकते हैं. यह आपके स्वाद और सेहत दोनों के लिए बेहतर होते हैं. आप आंवले की कैंडी का भी प्रयोग कर सकते हैं. इसकी कैंडी आंवला स्वरस और चूर्ण आयुर्वेदिक दवाओं की दुकान में आसानी से मिल जाएंगे.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक कथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments