सर्दियों में रोजाना पिएं गुड़ वाली चाय, ये बीमारियाँ रहेंगी दूर, आप भी जानें फायदे

 कल्याण आयुर्वेद - चाय पीने की आदत बहुत से लोगों की होती है. कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जो दिन में चार-पांच कप चाय पी लेते हैं. इसके अलावा बहुत से लोगों के दिन की शुरुआत चाय से होती है. सर्दियों के दिनों में चाय की यह लत और भी ज्यादा जोर शोर से चलती है और सब लोग एक दिन में कितने कप चाय पी ले यह उनको खुद ही पता नहीं होता है. वैसे तो चाय का ज्यादा सेवन करना बिल्कुल भी फायदेमंद नहीं होता है. लेकिन एक तरीका है, जिसे अपनाकर आप चाहे को काफी हद तक फायदेमंद बना सकते हैं. आप सोच रहे होंगे कि कैसे. तो चलिए हम आपको बता दें यह उपाय आप चाय में चीनी की जगह अगर गुड़ का इस्तेमाल करते हैं, तो इससे आपको ढेरों फायदे मिलते हैं. आज के इस पोस्ट में हम आपको चाय में चीनी की जगह गुड़ का इस्तेमाल करने से मिलने वाले फायदे के बारे में बताएंगे.

सर्दियों में रोजाना पिएं गुड़ वाली चाय, ये बीमारियाँ रहेंगी दूर, आप भी जानें फायदे 

तो आइये जानते हैं विस्तार से -

1.वजन घटाने में है मददगार -

गुड़ की चाय फैट यानी चर्बी को कम करने में बेहद सहायक होता है. इसको पीने से वजन कम करने में मदद मिलता है. इसके साथ ही शरीर में बहुत ज्यादा मात्रा में कैलोरी भी नहीं जाती है. क्योंकि चीनी के मुकाबले गुड़ में काफी कम मात्रा में कैलोरी होती है. यह सेहत के लिए बहुत फायदेमंद साबित होगा. अगर आप वजन घटा रहे हैं तो अपनी डाइट में गुड़ वाली चाय शामिल करें. खासकर सर्दियों में वजन काफी बढने लगता है. तो आप इसका सेवन करके इस समस्या को कम कर सकते हैं.

2.आयरन की कमी होती है दूर -

आयरन की कमी यानी खून की कमी. आपको बता दें गुड़ आपकी इस समस्या को भी दूर कर सकता है. जिन लोगों को शरीर में खून की कमी की समस्या है, उनके लिए गुड़ वाले चाय बेहद फायदेमंद है. गुड़ की चाय पीने से हिमोग्लोबिन बढ़ता है. जिससे खून की कमी दूर होती है. ऐसा इसलिए क्योंकि गुड़ में काफी मात्रा में आयरन पाया जाता है, जो शरीर में खून की मात्रा को बढ़ाने में मददगार साबित होता है. शरीर को आयरन की जरूरत होती है, क्योंकि वह शरीर के विभिन्न हिस्सों में ऑक्सीजन पहुँचाने का काम करता है.

3.नहीं होगी सर्दी खांसी की समस्या -

ठंढ के मौसम में सर्दी जुकाम, खांसी ये सभी होना आम बात है. यदि आपको भी ऐसी समस्या रहती है. तो आप इसका सेवन जरुर करें. गुड़ वाली चाय पीने से आपकी इम्युनिटी बढ़ेगी. जिससे आप इन समस्याओं से बच सकते हैं. साथ ही बिमारियों से भी लड़ सकेंगे.

4.पाचन के लिए फायदेमंद -

गलत खानपान के कारण ज्यादातर लोगों को पाचन से जुडी समस्याएँ रहती हैं. यदि आप भी ऐसी समस्याओं से अक्सर परेशान रहते हैं, तो आपको बता दें कि गुड़ की चाय पीने से पाचन क्रिया सही रहता है. इससे सीने में जलन और गैस बनने जैसी दिक्कतों का सामना भी नहीं करना पड़ता है. इसके साथ ही गुड में काफी कम आर्टिफिशियल स्वीटनर होता है, जिसकी वजह से गुण ज्यादा फायदेमंद है. 

5.पीरियड्स के दर्द को कम करता है -

महिलाओं को होने वाला मासिक धर्म काफी तकलीफदेह होता है. क्योंकि इस दौरान उन्हें असहनीय दर्द से गुजरना पड़ता है. वैसे कई महिलाओं को अधिक दर्द होता है, तो कई महिलाओं को ज्यादा दर्द झेलना पड़ता है. यदि आप भी पीरियड्स में होने वाले दर्द से पपरेशान रहते हैं, तो आपको पीरियड्स के दौरान या रोजाना गुड़ वाली चाय पीनी चाहिए. इससे दर्द से राहत मिलेगा.

6.हड्डियां मजबूत होती हैं -

गुड़ में भरपूर मात्रा में कैल्शियम और फास्फोरस पाया जाता है. इसलिए गुड़ की चाय पीना आपकी हड्डियों को मजबूती देने का काम करता है. साथ ही इसका रोजाना सेवन करने से बोन मिनिरल डेंसिटी को मेंटेन करने में भी मदद मिलती है. जिन लोगों को हड्डियां कमजोर होने की शिकायत है या हड्डियों में दर्द की शिकायत है, उन्हें गुड़ का सेवन जरूर करना चाहिए.

7.ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है -

जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत रहती है, उनके लिए गुड़ की चाय बेहद फायदेमंद होती है. इसका सेवन करने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल रखने में बेहद मदद मिलता है. इसके अलावा भी उन्हें अपनी डाइट में गुड़ को जरूर शामिल करना चाहिए. रोजाना गुड़ का सेवन करने से उन्हें हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत पर छुटकारा मिलेगा.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments