हफ्ते में 2 बार लगाएं यह तेल, बाल हो जाएंगे मजबूत, काले घने और मुलायम, बस इस तरह करना है इस्तेमाल

कल्याण आयुर्वेद - अगर आप अपने बालों को हमेशा हेल्दी रखना चाहती है, तो यह खबर आपके काम की है. इस खबर में हम आपको एक ऐसे तेल के बारे में बताने जा रहे हैं, जो बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. बालों की देखभाल के लिए नारियल का तेल, आर्गन का तेल, एवोकाडो का तेल, रोज ऑयल आदि जैसे प्राकृतिक तेल बहुत अच्छे होते हैं. यह बालों को हाइड्रेट और मॉइश्चराइजर करते हैं. इसके साथ ही बालों के लिए आप जोजोबा ऑयल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

हफ्ते में 2 बार लगाएं यह तेल, बाल हो जाएंगे मजबूत, काले घने और मुलायम, बस इस तरह करना है इस्तेमाल

हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं, कि अगर आपको बालों को हमेशा हेल्दी रखने की चाहत है, तो उनकी तेल से मालिश करना बहुत जरूरी है. जोजोबा तेल की मसाज रूसी, रूखे बाल, भंगुर बाल, बालों का झड़ना, दो मुंहे बालों की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद करता है.

आइए जानते हैं बालों पर जोजोबा तेल लगाने का तरीका और उसके फायद -

बालों पर जोजोबा तेल लगाने के लिए हाथों में थोड़ा तेल ले और इसे स्कैल्प के साथ-साथ बालों की पूरी लंबाई पर अच्छी तरह से लगाए. इसके बाद आप उन उंगलियों से धीरे-धीरे शरीर की मालिश करें. इसके बाद 30 से 40 मिनट के लिए छोड़ दें, फिर माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें. हफ्ते में दो से तीन बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. बालों की देखभाल के लिए जोजोबा तेल का इस्तेमाल करने का यह सबसे आसान तरीका है.

बालों पर इन चीजों के साथ लगाए जोजोबा तेल -

1.जोजोबा तेल और नींबू -

सबसे पहले एक नींबू ले और इसे आधा काट ले, अब आधे नींबू का रस निकालें. अब इसमें 2 से 3 बड़े चम्मच जोजोबा तेल मिलाएं. इसका इस्तेमाल स्कैल्प की अच्छी तरह से मालिश करने के लिए करें. 30 से 40 मिनट के लिए स्कैल्प पर इसे लगा रहने दें. उसके बाद माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें. आप हफ्ते में दो से तीन बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

2.जोजोबा और जैतून का तेल -

एक कटोरी में दो बड़े चम्मच जैतून का तेल और जोजोबा तेल ले, इन दोनों को अच्छी तरह से मिला लें. इस तेल के मिश्रण को बालों और स्कैल्प पर लगाकर थोड़ी देर के लिए मसाज करें. उसके बाद लगभग आधे घंटे के लिए छोड़ दें. फिर बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें. आप इसका इस्तेमाल सप्ताह में दो बार करें.

3.जोजोबा का तेल और केला -

एक कटोरी में दो पके केले मैश करें. इसमें दो टेबलस्पून जोजोबा तेल मिलाए. इन्हें एक साथ अच्छी तरह तरह से मिक्स करने के बाद बालों और स्कैल्प पर अच्छी तरह से लगाए. अपने पूरे सिर को शावर कैप से ढक लें. फिर इसे 40 मिनट के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें. उसके बाद सादा पानी और माइल्ड शैंपू से बालों को साफ कर ले.

4.जोजोबा तेल और अंडे की जर्दी -

एक कटोरे में 1 अंडे की जर्दी ले, इसमें 2 टेबलस्पून जोजोबा तेल मिलाएं. इन दोनों को आपस में अच्छी तरह से मिलाकर हेयर मास्क तैयार करें. फिर इसे अपने पूरे बालों और स्कैल्प पर लगाए. शावर कैप पहन ले और मास्क को 30 से 40 मिनट के लिए लगा रहने दें. इसके बाद बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें. सप्ताह में एक या दो बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक और शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments