केवल 2 रूपये वाली यह चीज बदल देगी चेहरे की रंगत, दाग धब्बों की हो जाएगी छुट्टी, मिलेगा गजब का निखार

कल्याण आयुर्वेद - विटामिन ई को ब्यूटी विटामिन कहा जाता है, जो कि त्वचा के लिए कई प्रकार से फायदेमंद होता है. चाहे आप विटामिन ई से भरपूर चीजों को खाएं या विटामिन ई कैप्सूल को लगाएं. यह सभी त्वचा के लिए कई प्रकार से काम करते हैं. इस खबर में हम आपके लिए विटामिन ई के इस्तेमाल करने का तरीका और इससे मिलने वाले जबरदस्त फायदे के बारे में जानकारी दे रहे हैं.

केवल 2 रूपये वाली यह चीज बदल देगी चेहरे की रंगत, दाग धब्बों की हो जाएगी छुट्टी, मिलेगा गजब का निखार

विटामिन ई त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. क्योंकि यह त्वचा से डेड सेल्स को साफ करने में और पोर्स को क्लीन करने में मदद करता है. जिससे एकने कम होने लगते हैं. इसके रेगुलर इस्तेमाल से चेहरे पर जमी गंदगी साफ हो जाती है. विटामिन ई के लिए आप डाइट में अंडे, बादाम, अखरोट, सूरजमुखी के बीज, पत्तेदार सब्जियां, सरसों, शलजम, एवोकाडो, ब्रोकली, पपीता, कद्दू, शकरकंद आदि शामिल कर सकते हैं.

1.विटामिन ई मास्क लगाएं -

इसके लिए एक बाउल में बादाम का तेल ले. अब इसमें दही, नींबू का रस और शहद मिलाएं. इसके बाद विटामिन ई कैप्सूल खोलकर मिला लें, जो आपको किसी भी मेडिकल स्टोर पर केवल ₹2 में मिल जाएगा. अब इन सभी को अच्छी तरह से मिलाकर फिर गुलाब जल से अपना चेहरा साफ करें. अब एक कॉटन बॉल की मदद से इसे अपने चेहरे पर लगाएं. यह आपके चेहरे को क्लीन करेगा. इसके बाद इसे सूखने दें. अंत में अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो ले, हफ्ते में दो बार इसका इस्तेमाल करें.

फायदा - इस फेस मास्क के उपयोग से ना केवल त्वचा चमकदार बनती है, बल्कि झुर्रियों को कम करने में भी मदद मिलता है. परंतु याद रखें कि विटामिन ई कैप्सूल के लाभ सीधे चेहरे पर ना लगाएं. क्योंकि ऐसा करने से इसके साइड इफेक्ट देखने को मिलेंगे.

सोते समय भी कर सकते हैं इसका इस्तेमाल -

विटामिन ई को त्वचा के उस हिस्से पर लगाएं, जहां मुहांसे या निशान है, इसे रात भर के लिए छोड़ दें और अगली सुबह अपने चेहरे को साफ कर लें. इसका एंटीऑक्सीडेंट छतिग्रस्त त्वचा कोशिकाओं की मरम्मत करने में मदद करेगा. इस प्रकार आपकी त्वचा अंदर से सुंदर और खूबसूरत बनती है.

विटामिन ई से त्वचा को मिलने वाले जबरदस्त फायदे -

1.विटामिन ई फ्री ऑक्सीजन रेडिकल को कम करने में मदद करता है.

2.विटामिन ई के इस्तेमाल से त्वचा की परत अंदर से साफ होती है.

3.यह चेहरे में पिगमेंटेशन को कम करता है और झाइयों को हल्का करने में मदद करता है.

4.यह स्किन को अंदर से साफ करता है और मुंहासों को हल्का करने में मदद करता है. यदि आपको दाग धब्बों की समस्या है, तो आपको बता दें, कि यह दाग धब्बों को भी दूर करने में मददगार साबित होता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments