शरीर में पानी की कमी का संकेत देते हैं ये 5 लक्षण, भूलकर भी ना करें इग्नोर, घेर सकती है ये गंभीर बीमारियाँ

कल्याण आयुर्वेद - भागदौड़ भरी इस जिंदगी में इंसान का शरीर कब कौन सी बीमारी से घेर जाए, इसके बारे में कुछ कहा नहीं जा सकता है. क्योंकि हमारे आस-पास कई ऐसी बीमारी है, जो हमें पलक झपकते ही अपना शिकार बना सकती हैं. कई बीमारियां ऐसी भी हैं, जो हमारी कुछ गलतियों की वजह से हमें चपेट में ले लेती है. जैसे कि एक गलती है कम पानी पीना. ठंड के मौसम में अक्सर देखा जाता है कि कई लोग पानी का सेवन करना बहुत ही कम कर देते हैं या फिर ना के बराबर कर देते हैं. जबकि हमें यह बात ध्यान में रखनी चाहिए, कि मौसम चाहे सर्दी का हो या फिर गर्मी का हमारे शरीर को पर्याप्त मात्रा में पानी जरूरी होता है.

शरीर में पानी की कमी का संकेत देते हैं ये 5 लक्षण, भूलकर भी ना करें इग्नोर, घेर सकती है ये गंभीर बीमारियाँ

हेल्थ एक्सपर्ट क्या कहते हैं -

भरपूर मात्रा में पानी पीने से कई रोग दूर हो जाते हैं और आपको कई बीमारियों से लड़ने की शक्ति भी मिलती है. लेकिन अगर हम सेहत के लिए लाभदायक मानकर जरूरत से ज्यादा पानी का सेवन कर ले, तो यह हमारी सेहत के लिए हानिकारक साबित होता है. इसलिए आपको अपने शरीर की जरूरत के अनुसार ही पानी पीना चाहिए. लेकिन इसका मतलब यह नहीं है, कि आपका मात्रा में पानी पिए आपको रोजाना कम से कम 8 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए.

पानी की कमी से होने वाली शारीरिक समस्याएं -

1.सिर दर्द 

2.थकावट 

3.ड्राई स्किन 

4.कब्ज 

5.मोटापे का खतरा 

6.जोड़ों में दर्द 

7.लो ब्लड प्रेशर की शिकायत 

8.किडनी की बीमारी का खतरा

शरीर में पानी की कमी होते हैं उसके संकेत भी मिलने लगते हैं. यदि ज्यादा वक्त तक शरीर में पानी की कमी बनी रहे, तो यह कई बीमारियों को पैदा कर सकती है. इस खबर में हम आपको शरीर में पानी की कमी होने के बाद उभरने वाले कुछ संकेतों के बारे में बताएंगे, जिन्हें पहचान कर आप इस बात का अंदाजा लगा सकते हैं, कि आपके शरीर में पानी की कमी हो रही है.

1.हर वक्त भूख लगना 

2.पेशाब का पीला होना 

3.सांसो से दुर्गंध आने की समस्या 

4.थकान होना 

5.ज्यादातर सिरदर्द की शिकायत होना

पानी की कमी से होने वाली बीमारियां -

1.मोटापा -

सबसे पहले हम बात करेंगे मोटापे के बारे में. आपको बता दें कि यदि आपके शरीर में पानी की कमी हो जाए, तो इससे वजन बढ़ने की समस्या हो सकती है. पानी हमारे शरीर का वजन घटाने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. पानी पीने से शरीर से विषाक्त पदार्थ और अपशिष्ट पदार्थ बाहर निकलते हैं और पेट भी भरा हुआ महसूस होता है और स्वास्थ्य चयापचय बनाए रखने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. यदि आपके शरीर में पानी की कमी हो जाए तो इससे मोटापा हो सकता है.

2.समय से पहले बुढ़ापा -

हमारे शरीर में 60% से अधिक केवल पानी होता है और शरीर के अंगों को सही से काम करने के लिए इस कीमती संसाधन पर निर्भर रहना पड़ता है. यदि आप दिन में बहुत सारा पानी पीते हैं, तो इससे आपको मुक्त कणों से लड़ने में मदद मिलती है. आपको बता दें कि यह मुक्त कण त्वचा और आंतरिक अंगों को समय से पहले बुढा बनाते हैं.

3.थकान और ऊर्जा की कमी -

शरीर में पानी की कमी होने की वजह से निर्जलीकरण होता है, जिसकी वजह से एंजाइम इस गतिविधि की दर कम हो जाती है और थकान बढ़ने लगती है. थकावट के कारण आप कोई भी काम सही से नहीं कर पाते और ऊर्जा की हर समय कमी महसूस होती है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments