गैस बनने की समस्या से रहते हैं परेशान, तो इन 5 सब्जियों से कर लें तौबा

कल्याण आयुर्वेद - पेट में गैस बनने की समस्या होना बहुत सामान्य से बात हो गई है. कुछ साल पहले तक पेट में गैस बनने की समस्या आमतौर पर वयस्कों में देखी जाती थी और इसका कारण माना जाता थी कि बड़ी उम्र के कारण उनका पाचन तंत्र धीमी गति से काम करने लगता है. साथ ही कम उम्र के लोगों के पेट में गड़बड़ी के चलते गैस की समस्या होती थी. लेकिन अब तो ज्यादातर लोगों का पेट अक्सर गड़बड़ रहता है और पेट में गैस बनने की समस्या होती है. गैस बनने की समस्या से कई तरह से छुटकारा पाया जा सकता है. साथ ही यदि आपको यह प्रॉब्लम है तो कई चीजों से परहेज भी करना पड़ता है. आज के इस पोस्ट में हम आपको ऐसी सब्जियों के बारे में बताने जा रहे हैं. जिनका सेवन आपको नहीं करना चाहिए, यदि आपको गैस बनने की समस्या रहती है इन सब्जियों से परहेज करें.

गैस बनने की समस्या से रहते हैं परेशान, तो इन 5 सब्जियों से कर लें तौबा

तो चलिए जानते हैं उन सब्जियों के बारे में -

1.कटहल -

कटहल की सब्जी बहुत ही स्वादिष्ट होती है. कटहल को वेजिटेरियन लोगों का नॉन वेज भी कहा जाता है. ऐसा इसलिए क्योंकि कटहल की सब्जी बनने के बाद देखने में काफी हद तक नॉनवेज ऐसा लगता है. कटहल पोषक तत्वों से भरपूर होता है, लेकिन जिन लोगों को गैस बनने की समस्या होती है, उन्हें कटहल की सब्जी खाने से परहेज करना चाहिए. क्योंकि कटहल बादी प्रकृति का माना जाता है. यानी शरीर में गैस बनने की प्रक्रिया को उत्तेजित करता है.

2.अरबी -

अरबी एक बहुत ही स्वादिष्ट सब्जी है. देश के अलग-अलग हिस्सों में इसे अलग तरीकों से बनाकर खाया जाता है. लेकिन यह टेस्टी सब्जी पेट में गैस बनने की वजह बन सकती है. क्योंकि इसकी प्रकृति वायु वर्तक होती है. इसलिए जिन लोगों को पेट में गैस बनने की समस्या या कब्ज की समस्या रहती है, उन्हें अरबी की सब्जी कम खानी चाहिए. साथ ही जब भी आप इस सब्जी का सेवन करें तो इसे अजवाइन के साथ बनाए. इससे आपको गैस कम बनेगी. साथ ही पेट दर्द नहीं होगा.

3.मूली -

मूली सिर्फ सर्दियों का ही प्राकृतिक फूड है. लेकिन आजकल स्टोर्ड फल और सब्जियां हर सीजन में मिलते हैं. हम आपको कभी ऐसे फल और सब्जियां खाने की सलाह नहीं देते जो ऑफ़ सीजन हो, जिन लोगों को गैस बनने की समस्या होती है. उन्हें ऑफ सीजन में तो मूली खाने से पूरी तरह से बचना चाहिए. यदि आप सर्दियों में मूली की सलाद, सब्जियां, पराठा खाते हैं तब भी बहुत सीमित मात्रा में इसका सेवन करें और इसके बाद दो चुटकी अजवाइन पानी के साथ खाएं या पुदीना की चार से पांच पत्तियां काले नमक के साथ खाएं. इससे आपको गैस से मुक्ति मिलेगी. साथ ही मूली जल्दी डाइजेस्ट हो जाएगा.

4.छोले -

छोले खाना ज्यादातर लोगों को बहुत पसंद होता है. लेकिन छोले खाने से पेट में गैस बनने की समस्या होती है. ज्यादातर उन लोगों को जिनका पाचन तंत्र स्लो रहता है या जिन्हें कब्ज की समस्या रहती है, इन लोगों को छोले चावल, छोले पूरी जैसे भारतीय फूड को कम से कम खाना चाहिए.

5.राजमा -

राजमा चावल एक ऐसा भोजन है, जिसका पूरा हिंदुस्तान दीवाना है. लेकिन जिन लोगों को पेट में गैस बनने की समस्या रहती है उनके लिए राजमा चावल का सेवन करना नुकसानदायक साबित होता है. क्योंकि राजमा शरीर में वायु बढ़ाने का काम करता है. इससे पेट में गैस बनने की समस्या और शरीर में भारीपन जैसी समस्या हो सकती है. इसलिए इसका सेवन करते समय आप इस बात का ध्यान रखें, कि ज्यादा मात्रा में इसका सेवन ना करें.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments