क्या आपको लगती है ज्यादा ठंढ ? तो सर्दियों में रोज खाएं ये 5 चीजें

कल्याण आयुर्वेद - सर्दियों में ठंड लगना बिल्कुल आम बात है, क्योंकि यह ठंड का मौसम ही होता है. परंतु कई लोगों को आपने देखा होगा, जिन्हें कम ठंड होने के बावजूद भी अधिक ठंड लगती है. ऐसा इसलिए भी है क्योंकि कुछ लोगों को ठंड का अहसास बहुत कम होता है, तो किसी को बहुत ज्यादा ठंड महसूस होती है. अगर आपको भी ज्यादा ठंड लगने की समस्या है, तो आपको अपनी डाइट पर ध्यान देने की जरूरत है. आप अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करें, जो आपकी बॉडी में गर्माहट को बनाकर रखें. जिससे आप भी ठंड के मौसम में बिना मंकी कैप लगाए, आसानी के साथ फैशन की ड्रेस पहनकर घूम सकें.

क्या आपको लगती है ज्यादा ठंढ ? तो सर्दियों में रोज खाएं ये 5 चीजें

तो आइए जानते हैं उन पांच चीजों के बारे में -

1.हरी मिर्च -

इस लिस्ट में हरी मिर्च का नाम सुनकर शायद आपको हैरानी हुई होगी. लेकिन आपको बता दें कि सर्दियों के मौसम में आपको हरी मिर्च को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए. भले ही हरी मिर्च कितनी भी तीखी क्यों ना हो, लेकिन इसमें ढेरों पोषक तत्व भरपूर होते हैं. हरी मिर्च में विटामिन सी, इ, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. इसको डाइट में शामिल करने से इम्यूनिटी स्ट्रांग होती है. जिसकी वजह से बार बार सर्दी लगने और बीमार होने की परेशानी दूर होती है और ठंड में ज्यादा ठंड लगने की समस्या दूर होती है.

2.प्याज -

वैसे तो हम सभी प्याज खाते ही रहते हैं, लेकिन सर्दी के मौसम में आपको अपनी डाइट में प्याज को खास तौर पर शामिल करने की जरूरत है. प्याज कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इससे इम्यूनिटी तो स्ट्रांग होती ही है, साथ ही बॉडी में गर्माहट भी बनी रहती है.

3.हल्दी -

हल्दी को भी सर्दी के दिनों में आपको जरूर अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. हल्दी की तासीर गर्म होती है और हल्दी को आयुर्वेद में रोग नाशक भी बताया गया है. अगर आप सर्दी के मौसम में ठंड से बचना चाहते हैं, तो आपको रोजाना हल्दी वाले दूध का सेवन करना चाहिए. इससे इम्यूनिटी स्ट्रांग होती है, जिससे बॉडी में गर्माहट बनी रहेगी.

4.मूंगफली -

मूंगफली काफी सस्ती और पोषक तत्वों से भरपूर होती है, जो हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है. साथ ही हम आसानी से इसे खरीद भी पाते हैं और ज्यादा पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ती है. यह शरीर को गर्म रखने में खास भूमिका निभाती है. आपको ठंड महसूस ना हो, इसके लिए आप मूंगफली को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें. इसका सेवन करने से आपको कम ठंड लगेगी.

5.अदरक -

ठंड के मौसम में अदरक को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें, वैसे तो हम रोजाना भी अदरक का सेवन करते हैं. परंतु आप खास तौर से अदरक का सेवन करें. आप चाहे तो अदरक की चाय बना कर या फिर सब्जी में इसका इस्तेमाल करके या पानी में उबालकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं. अदरक इम्यूनिटी बूस्टर के तौर पर जाना जाता है. यह आपकी इम्यूनिटी को मजबूत करेगा. जिससे ठंड लगने की समस्या कम होगी और बॉडी में गर्माहट बनी रहेगी.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments