इन 5 लक्षणों को पुरुष भूलकर भी न करें इग्नोर, इस गम्भीर बीमारी के हैं संकेत

कल्याण आयुर्वेद - ज्यादातर पुरुषों को लगता है कि महिलाएं ज्यादा बीमार पड़ती है और उन्हें ज्यादा बीमारियां होती है. जबकि ऐसा नहीं है पुरुष अपनी सेहत का ख्याल नहीं रखते हैं. क्योंकि उन्हें अपने सेहत के बारे में सोचने का ज्यादा वक्त नहीं मिल पाता है. अगर बात करें एनीमिया की, तो शरीर में खून की कमी से एनीमिया की बीमारी सिर्फ महिलाओं को ही नहीं बल्कि पुरुषों को भी होती है. हाल में एनीमिया के मामले पुरुषों में तेजी से बढ़ रहे हैं. इसलिए लक्षणों को जाना बहुत जरूरी है. अगर आपको यह लक्षण दिखे तो इन्हें बिल्कुल भी नजरअंदाज ना करें.

इन 5 लक्षणों को पुरुष भूलकर भी न करें इग्नोर, इस गम्भीर बीमारी के हैं संकेत

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1.टिनिटस -

एनीमिया में टिनिटस की समस्या भी हो सकती है, इसमें कानों में ब्लड की सप्लाई बाधित होती है. जिससे कानों में लोगों को रिंगिंग महसूस होने लगती है. यदि आपके शरीर में यह लक्षण मिल रहा है, तो आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए.

2.बालों का झड़ना -

कई बार सर्जरी, ट्यूमर या हेमरोइडस की वजह से शरीर में आयरन की कमी हो जाती है. इससे हीमोग्लोबिन का प्रोडक्शन कम हो जाता है. इस स्थिति में शरीर के विभिन्न हिस्सों में ऑक्सिजनेटेड ब्लड का ट्रांसपोर्टेशन घटने लगता है और बालों के झड़ने की समस्या हो जाती है.

3.निगलने में तकलीफ -

डिसफेगिया यानी निगलने में कठिनाई को आयरन की कमी से होने वाली बीमारी एनीमिया के लक्षण के रूप में देखा जाता है. पुरुषों में एनीमिया और डिसफेगिया के एक साथ होने से गैस्ट्रोएसोफागीयल रिफ्लक्स डिजीज का जोखिम बढ़ जाता है.

4.लो फर्टिलिटी -

पुरुषों में आयरन की कमी का असर फर्टिलिटी की पर भी पड़ता है. जब खून की कमी अल्कोहल या किसी सर्जरी की वजह से शरीर में आयरन की कमी होने लगती है, तो इससे पुरुषों की फर्टिलिटी पर बुरा असर पड़ता है.

5.लो टेस्टोस्टरॉन लेवल -

टेस्टोस्टेरोन एक ऐसा सेक्स हार्मोन है शरीर में आयरन की कमी से टेस्टोस्टेरोन का लेवल लो हो जाता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक और शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments