क्या आपके हाथ पैर भी रहते हैं ठंढ़े ? तो बॉडी में इस चीज की है कमी, गलती से भी ना करें नजरअंदाज

कल्याण आयुर्वेद - हाथ पैर ठंडे रहना और थकान जैसे लक्षण को हल्के में नहीं लेना चाहिए. यह शरीर में किसी पोषक तत्वों की कमी के और संकेत देता है. आपको बता दें कि आपके साथ ऐसा हो रहा है, तो यह आपके शरीर में आयरन की कमी की वजह से हो सकता है. शरीर में आयरन का सही संतुलन बनाए रखना बहुत जरूरी है. वरना यह को भारी नुकसान हो सकता है. इसलिए इन लक्षणों को नजर अंदाज नहीं करना चाहिए.

क्या आपके हाथ पैर भी रहते हैं ठंढ़े ? तो बॉडी में इस चीज की है कमी, गलती से भी ना करें नजरअंदाज

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1.आयरन की कमी से होती है थकान -

क्या आप हमेशा थका हुआ महसूस करते हैं. अगर आपके साथ भी ऐसा होता है, तो आपके शरीर में आयरन की कमी हो सकती है. खासकर महिलाओं के लिए आयरन की कमी ज्यादा खतरनाक साबित होती है.

2.शरीर में आयरन की कमी के लक्षण -

हाथ पैर ठंडे रहना, थकान और कमजोरी पीली त्वचा सांस लेने में तकलीफ, चक्कर आना, फटे नाखून, बाल झड़ना, रेड ब्लड सेल्स कम बनना, गले में खराश, छाती में दर्द, दिल की धड़कन तेज होना.

3.आसान भाषा में समझे कमी का कारण -

हीमोग्लोबिन हमारे शरीर में आयरन के दो तिहाई हिस्से का वर्णन करता है इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि हमारे शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा का कितना महत्व होता है आयरन हीमोग्लोबिन का बहुत ही जरूरी तत्व होता है रेड ब्लड सेल्स के जरिए ही ऑक्सीजन आपके शरीर में जाती है इसलिए अगर आप आयरन की ठीक से पॉटी नहीं कर पाते हैं तो आपके शरीर में सही मात्रा में ऑक्सीजन से भरपूर रेड ब्लड सेल्स नहीं मिलते हैं इसी कारण से आपको हमेशा थकान महसूस होती है

4.क्या खाने से बढ़ता है आयरन -

कई तरीकों से आयरन की कमी को दूर दूर किया जा सकता है आप कई ऐसे फूड का सेवन कर सकते हैं जिससे आदमी की कमी दूर होगी इसके लिए आप सूखे मटर पालक बींस ब्रोकली जैसी हरी सब्जियों में आयरन भरपूर होता है इसलिए इन चीजों का सेवन कर सकते हैं इन्हें खाकर अपने शरीर में आयरन बढ़ा सकते हैं अगर आप नॉनवेजिटेरियन है तो अंडे मछली चिकन खाकर बॉडी में आयरन की मात्रा को बढ़ा सकते हैं

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments