सर्दियों में पैरों की उंगलियों में आ गयी है सूजन, अपनाएं ये असरदार घरेलू नुस्खे

कल्याण आयुर्वेद - ठंड के मौसम में अपने पैरों की उंगलियों में सूजन आ जाती है. ज्यादा लोग इस समस्या का सामना करते हैं. इस वजह से पैरों में काफी दर्द भी होता है और कई बार त्वचा भी उतरने लग जाती हैं. पैरों में सूजन की समस्या है, तो इसके लिए दवाओं का सेवन भी किया जाता है. अगर आपके साथ भी यह समस्या हैं, तो आप दवाइयों के साथ-साथ कुछ घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं. जिससे आपको जरूर आराम मिलेगा. आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताएंगे, जिसकी मदद से पैरों की सूजन को कम कर सकते हैं.

सर्दियों में पैरों की उंगलियों में आ गयी है सूजन, अपनाएं ये असरदार घरेलू नुस्खे

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1.सरसों का तेल और सेंधा नमक -

चार चम्मच सरसों के तेल में एक चम्मच सेंधा नमक मिलाकर अच्छे से गर्म कर लें. सोने से पहले उंगलियों पर यह तेल लगाएं. इससे आपको काफी आराम मिलेगा और सूजन को कम करने तथा दर्द से छुटकारा पाने में भी मदद मिलेगी.

2.हल्दी और जैतून का तेल -

आधा चम्मच हल्दी में जैतून का तेल मिलाकर अपने पैरों पर लगाएं. इसे लगाने से सूजन के साथ-साथ खुजली, जलन और दर्द से भी राहत मिलता है.

3.नींबू का रस -

नींबू का रस सूजन कम करने में मददगार साबित होता है. उंगलियों में सूजन आ जाने पर नींबू का रस लगाना आपके लिए फायदेमंद रहेगा. ऐसा करने से सूजन में राहत मिलता है.

4.प्याज का रस -

प्याज में एंटीबायोटिक और एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं. यह उंगलियों में होने वाले सूजन को भी दूर करता है. प्याज के रस को सूजन वाली जगह पर लगाकर कुछ देर के लिए इसे छोड़ दें. इससे आपको काफी राहत मिलेगी. इससे सूजन और दर्द से छुटकारा मिलेगा.

5.मटर -

मटर को पानी में अच्छी तरह से उबाल लें और फिर इस पानी से अपने हाथ पैरों को धो लें. ऐसा करने से सूजन कम होता है. जिससे दर्द भी कम हो जाएगा और सूजन के दौरान होने वाली समस्याओं से छुटकारा मिलेगा.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर ले. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments