डायबिटीज के मरीज नाश्ते में कभी न खाएं यह चीज, तेजी से बढ़ जाएगा ब्लड शुगर लेवल

कल्याण आयुर्वेद - डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है, जो काफी तेजी से बढ़ते जा रही है. ज्यादातर लोग इसके चपेट में आ रहे हैं . डायबिटीज एक ने लगे हैं डायबिटीज के मरीजों के लिए अपनी डाइट का ख्याल ख्याल रखना बहुत जरूरी होता है अगर आपको भी डायबिटीज है तो आप सुबह जो चीज खाते हैं इसका असर आपके ब्लड शुगर लेवल पर पड़ता है कई बार गलत टाइप की वजह से ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाती है आपको कुछ ऐसी बातों का ख्याल रखना चाहिए जिससे कि आपका ब्लड शुगर लेवल ना बढ़े.

डायबिटीज के मरीज नाश्ते में कभी न खाएं यह चीज, तेजी से बढ़ जाएगा ब्लड शुगर लेवल

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1.हाइड्रेशन का रखें ख्याल -

सबसे पहले हाइड्रेशन का ख्याल रखें. सुबह उठते ही आपका पहला काम यही होना चाहिए जब आप सोते रहते हैं तो इस दौरान आपके शरीर को पानी नहीं मिलता है. इससे बड़ी डिहाइड्रेट हो जाती है. सुबह उठने के बाद एक से दो गिलास गुनगुना पानी जरूर पीएं. इससे प्यास बुझेगी और सिस्टम को रिवाइव करने में मदद मिलेगा.

2.खाली पेट पिएं - 

इसके बाद कुछ पत्तों का सेवन करें. इसके लिए बेलपत्र, करी पत्ता और तुलसी की पत्तियों को मिलाकर पीस लें, इसमें थोड़ा सा पानी मिलाकर इसका सेवन करें. ध्यान रखें कि इसे खाली पेट ही सेवन करना है. डायबिटीज के मरीजों के लिए खाली पेट इन पत्तों का जूस पीना बहुत ही फायदेमंद है. इससे ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है.

इसके अलावा आप अर्जुन छाल के पाउडर का पानी पी सकते हैं. यह हाई ब्लड शुगर को मैनेज करने के लिए टॉनिक की तरह काम करता है. इसे बनाने के लिए एक चम्मच अर्जुन छाल पाउडर को रात भर पानी में भिगोकर रखें और इसे सुबह पिए.

3.ब्लोटिंग या पेट फूलने की समस्या से छुटकारा -

सुबह उठने के बाद अगर एसिडिटी महसूस हो तो इसके लिए आठ से 10 काली किशमिश भिगो दें और इसे खाली पेट सेवन करें. ब्लोटिंग या पेट फूलने की समस्या है, तो जीरा इलायची, सौंफ और अजवाइन मिलाकर इसकी चाय बनाए और इसका सेवन करें. कई लोगों को सुबह उठते ही हार्टबर्न और एसिडिटी की समस्या होती है. यह लेट डिनर करने की वजह से होता है. सोने से 3 घंटे पहले खाना खा लेना चाहिए.

4.हल्का नाश्ता करें -

हमेशा हल्का नाश्ता करें. इसमें सीजनल फ्रूट्स, कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन के कॉन्बिनेशन वाली चीजों को शामिल करें, हैवी ब्रेकफास्ट लेने से बचें. इससे डाइजेस्टिव सिस्टम पर जोर पड़ता है. होममेड ब्रेकफास्ट में नेचुरल प्रोटीन सोर्सेस को शामिल करें. आप पोहा, स्प्राउट्स, अंडे और ओट्स का सेवन करें.

5.खाली पेट चाय या कॉफी पीने से परहेज करें -

हममें से ज्यादातर लोगों के दिन की शुरुआत चाय या कॉफी से होती है. हमें लगता है कि चाय या कॉफी पीने से हम बेहतर और फ्रेश महसूस करते हैं. परंतु यह आपके लिए कई समस्याएं पैदा कर सकता है. सुबह खाली पेट चाय या कॉफी पीने से बचना चाहिए. क्योंकि इससे एसिडिटी, कब्ज और गैसट्रिक की समस्या हो सकती है. इसके अलावा दूध के साथ फल खाने से परहेज करें. साथ ही मेडिटेशन करें और तनाव को मैनेज करें. इससे भी ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिलेगी.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर ले. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments