इन वजहों से अचानक झड़ने लगते हैं बाल, जानें कहीं यह गंभीर समस्या तो नहीं

कल्याण आयुर्वेद - बाल झड़ने की समस्या आजकल ज्यादातर लोगों को परेशान कर रही है. लेकिन कई बार आप समझ नहीं पाते हैं, कि आपके बाल आखिर किस वजह से झड़ रहे हैं. कई बार बालों के झड़ने की समस्या आम होती है. बाल थोड़े बहुत झड़ते हैं और फिर नए बाल आ भी जाते हैं. परंतु अगर हर बार कंघी करते हुए बालों का मोटा गुच्छा निकल रहा है, तो इसे हल्के में नहीं लेना चाहिए. यह किसी गंभीर बीमारी की ओर भी इशारा कर सकता है. जानिए किन वजहों से होती है, बालों के झड़ने की समस्या.

इन वजहों से अचानक झड़ने लगते हैं बाल, जानें कहीं यह गंभीर समस्या तो नहीं

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1.क्रैश डाइट -

यदि आप क्रैश डाइट से वजन घटाना चाह रहे हैं, तो इससे पोषक तत्वों की कमी हो जाती है और इससे बाल झड़ने की समस्या होने लगती है. हद से ज्यादा डाइटिंग के अलावा प्रोटीन, विटामिन और आयरन की कमी हेयर लॉस की प्रॉब्लम पैदा करती है. एक्सपर्ट के अनुसार विटामिन ए, बी, सी और दूसरे महत्वपूर्ण तत्व जैसे प्रोटीन, आदि कि कमी की वजह से हेयर फॉलिकल्स में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है. जिससे बाल पतले होने और झड़ने लगते हैं.

2.स्कैल्प इनफेक्शन की वजह से -

बैक्टीरिया, ईस्ट और फंगी की वजह से भी हेयर फॉलिकल्स में इंफेक्शन की समस्या हो सकती है. स्कैल्प पर आपको बंपर रेडनेस और स्केलिंग की समस्या हो सकती है. ज्यादातर स्कैल्प इनफेक्शन एंटीबायोटिक और एंटी फंगल मेडिकेशन से ठीक हो सकते हैं.

3.हिट स्टाइलिंग और केमिकल ट्रीटमेंट -

बहुत ज्यादा केमिकल युक्त हेयर प्रोडक्ट या हेयर ट्रीटमेंट इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. यह डिस्टार्चिंग और केमिकल ट्रीटमेंट से बाल बहुत झड़ने लगते हैं इसलिए इन चीजों से बचें.

1.इन वजहों से भी हो सकती है यह समस्या -

पीसीओएस, मेनोपॉज, डायबिटीज, मोटापा और हृदय रोगों की वजह से भी बाल झड़ने की समस्या हो जाती है.

2.मेडिकेशन की वजह से -

मेडिकेशन की वजह से भी बालों के झड़ने की समस्या हो जाती है. अगर आप ब्लड थिनर एंटीडिप्रेसेंट और कोलेस्ट्रोल कम करने वाली दवाई खाते हैं, तो इसकी वजह से ऐसा हो सकता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments