रात में सोते समय चेहरे पर लगाएं यह तेल, कुछ दिनों में आएगा गजब का निखार, सब पूछेंगे राज

कल्याण आयुर्वेद - हर कोई अपने चेहरे को खूबसूरत बनाना चाहता है. इसके लिए लोग कई तरह के स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं. जिनमें ज्यादातर केमिकल्स होते हैं और वह हमारी त्वचा को काफी नुकसान पहुंचाते हैं. इतना ही नहीं जब तक इन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल किया जाता है, तब तक चेहरे पर निखार आ जाता है. लेकिन उसके बाद कई प्रॉब्लम्स देखने को मिलती हैं. आज हम आपको एक ऐसे तेल के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपकी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है. साथ ही इसके फायदे भी बताएंगे.

रात में सोते समय चेहरे पर लगाएं यह तेल, कुछ दिनों में आएगा गजब का निखार, सब पूछेंगे राज

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

सबसे पहले हम आपको बता दें हम जिस तेल के बारे में बात कर रहे हैं, उसका नाम है बादाम का तेल. बादाम का तेल त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. इसमें मौजूद औषधीय गुण वजह से संबंधित समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं. आपको बता दें इस तेल में विटामिन, कैल्शियम, पोटेशियम, जिंक, आयरन, मैग्नीज, फास्फोरस और ओमेगा 3 फैटी एसिड की मात्रा पाई जाती है. यह सभी तत्व कुछ जरूरी पोषण देने का काम करते हैं.

1.त्वचा पर आएगा निखार -

रात को सोने से पहले बदाम का तेल किसी भी मोइस्चुराइजिंग लोशन में मिलाकर चेहरे पर लगा ले. इससे चेहरे पर निखार आता है, इसके लिए आप नियमित रूप से इसका इस्तेमाल करें.

2.चेहरे की मसाज करें -

रात में सोने से पहले बादाम के तेल से अपने चेहरे की अच्छी तरह से मसाज करें. इसके लिए हाथों पर तेल की कुछ बूंदे लेकर हथेलियों को आपस में रगड़ें, इसके बाद हल्के हाथों से चेहरे की मसाज करें.

3.स्ट्रेच मार्क और झुर्रियों की समस्या में लाभदायक -

यदि आपको स्ट्रेच मार्क की समस्या है और इससे छुटकारा पाना चाहते हैं, तो इसके लिए आप बादाम का तेल इस्तेमाल कर सकती हैं. बादाम का तेल लगाने से यह गायब हो जाते हैं. इसमें विटामिन ई की मात्रा होती है, जो चेहरे पर पड़ने वाली झुर्रियों को खत्म करने में मदद करता है.

4.त्वचा को हाइड्रेट रखता है -

बादाम का तेल एक नेचुरल मॉइश्चराइजर की तरह काम करता है. यह स्किन को हाइड्रेट रखने में मदद करता है. सर्दियों में शुष्क हवा की वजह से त्वचा खराब हो जाती है. ऐसे में आप बादाम का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं. बादाम का तेल लगाने से त्वचा को मोइसचुराइज करेगा और त्वचा मुलायम बनी रहेगी.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments