शरीर मे इन चीजों की कमी से पुरुषों को होता है शीघ्रपतन, इन देसी इलाज से हो जाएगा छूमंतर

कल्याण आयुर्वेद - गुप्त रोग चाहे फिर वो पुरुषों को हो या महिलाओं को यह वाकई चिंता जनक बात है. क्योंकि इस कारण न केवल यौन क्रिया के दौरान परेशानी होती है, बल्कि आपको मानसिक तनाव भी पहुंच सकता है. शीघ्रपतन पुरुषों में होने वाला एक आम यौन विकार है, जो पुरुषों को शारीरिक रूप के साथ साथ मानसिक रूप से भी परेशान करता है. इसके वजह से पुरुष खुद को दूसरों के मुकाबले कम आंकने लगते हैं. इसके अलावा कुछ स्तिथियों में मनोविकार का भी शिकार हो जाते हैं. शीघ्रपतन पुरुषों के साथ साथ महिलाओं को भी परेशान करता है. आज हम आपको इसके कारण और उपाय बताने जा रहे हैं.

शरीर मे इन चीजों की कमी से पुरुषों को होता है शीघ्रपतन, इन देसी इलाज से हो जाएगा छूमंतर

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

शीघ्रपतन के कारण -

1.मस्तिष्क में न्यूरोट्रांसमीटर, सेरोटोनिन का असामान्य स्तर के कारण यह समस्या होती है.

2.ल्युटिनाईजिंग, प्रोलैक्टिन और थायराइड हार्मोन का असामान्य स्तर.

3.प्रोस्टेट या मूत्र मार्ग की सूजन या संक्रमण.

4.लिंग में उत्तेजना होने के कारण संवेदनशीलता.

5.अगर आप किसी प्रकार का ड्रग्स या नशीली चीज का सेवन करते हैं, तो इसके कारण यह समस्या होती है.

6.अगर आपको किडनी से सम्बंधित कोई समस्या है, तो इसके वजह से भी शीघ्रपतन की दिक्कत हो सकती है.

शीघ्रपतन के मनोविज्ञान कारण -

1.डिप्रेशन 

2.घबराहट 

3.तनाव या चिंता 

4.किसी प्रकार का पछतावा 

5.आत्मविश्वास में कमी 

6.रिश्तों में तनाव 

7.सेक्स की अपेक्षाएं पूरी न होना 

8.यौन शोषण 

शीघ्रपतन दूर करने के लिए इन चीजों का सेवन करें -

1.हरा प्याज -

हरी प्याज के बीज पुरुषों के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. यह यौन क्षमता को बढ़ाने का काम करते हैं. आप हरी प्याज के बीजों को पीसकर पानी में मिलाएं और भोजन करने से पहले दिन में तीन बार पानी को पीए.

2.अश्वगंधा -

अश्वगंधा एक जड़ी बूटी है, इसका इस्तेमाल कई समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता है. आपको बता दें पुरुषों के लिए अश्वगंधा बेहद फायदेमंद होता है. इससे यौन समस्याओं के इलाज में मदद मिलता है. यह पुरुषों में शीघ्रपतन की समस्या को रोकने और आपकी टाइमिंग को बढ़ाने में मदद करते हैं.

3.लहसुन -

लहसुन में मौजूद कामोत्तेजक गुण संभोग की अवधि को बढ़ाते हैं. यदि आपको इससे संबंधित कोई भी समस्या है तो लहसुन का सेवन करना आपके लिए फायदेमंद है.

4.अदरक और शहद -

अदरक आपके शरीर में रक्त की आपूर्ति को तेज करके इरेक्शन को बढ़ाने में मदद करता है. वही शहद कामोत्तेजक के रूप में कार्य करता है. इस उपाय के लिए आधा चम्मच अदरक और शहद के साथ मिलाकर सोने से पहले खाएं.

5.संतुलित आहार ले -

चॉकलेट, मिर्च और कैफीन युक्त पदार्थों का सेवन करने से बचें. बेहतर नियंत्रण शक्ति के लिए जिंक, सेलेनियम, कैल्शियम और आयरन से भरपूर आहार का सेवन करें. उच्च कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन भोजन आपकी चिंता को कम करेगा.

6.शतावरी -

शतावरी पौधे की जड़ को दूध में उबालें और दिन में दो बार इसका सेवन करें. यह पुरुषों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इससे पुरुषों में होने वाले की समस्याओं को दूर किया जा सकता है. साथ ही शीघ्रपतन की समस्या दूर होती है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments