चेहरे पर इस तरह लगाएं नारियल तेल, वापस लौट आएगा चेहरे का ग्लो

कल्याण आयुर्वेद - सर्दियों में स्किन रूखी हो जाती है, स्किन पर रैशेज आने लगते हैं और तमाम लोगों को त्वचा में इचिंग की परेशानी भी होने लगती है. लिहाजा आपको सर्दियों में त्वचा की अलग और खास तरह की देखभाल करने की जरूरत होती है. इसके लिए आप नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. क्योंकि यह एक नेचुरल मॉइश्चराइजर की तरह काम करता है.

चेहरे पर इस तरह लगाएं नारियल तेल, वापस लौट आएगा चेहरे का ग्लो 

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

त्वचा के लिए फायदेमंद है नारियल तेल -

नारियल तेल में मौजूद लोरिक एसिड ऑइली स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है. ऑइली स्किन में होने वाले मुहासे के बैक्टीरिया को मारने में मददगार होता है. इसके अलावा नारियल के तेल में एंटीमाइक्रोबॉयल गुण पाए जाते हैं, जो चकत्ते, एग्जिमा, पित्ती की समस्या को दूर करने में मदद करते हैं.

सर्दियों में आपकी त्वचा को निखारने का काम करते है नारियल तेल से बने ये फेस मास्क -

1.स्किन का रंग साफ करने में मददगार -

तीन चम्मच पिघला हुआ नारियल तेल ले. इसमें आधा छोटा चम्मच हल्दी पाउडर मिलाएं. अब आधा छोटा चम्मच नींबू का रस लें, फिर एक चम्मच शहद को मिक्स करें और पेस्ट तैयार करें. अब इसे चेहरे पर लगाकर 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें. सूखने तक इंतजार करें, उसके बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें.

2.ब्लैक हेड्स हटाने के लिए उपाय -

इसके लिए एक बड़ा चम्मच नारियल तेल ले और इसमें एक छोटा चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं. इन दोनों को अच्छी तरह से मिक्स कर लें. इस पेस्ट को अपने चेहरे के ब्लैकहेड्स से प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं. उंगलियों की मदद से लगभग 10 मिनट के लिए चेहरे की मसाज करें. उसके बाद गुनगुने पानी से धो लें.

3.त्वचा पर सूजन की समस्या दूर करने के लिए -

इसके लिए एक चौथाई कप नारियल तेल और एक चम्मच शिया बटर लें. इन दोनों को एक बाउल में लेकर पिघला लें. जब यह ठंडा हो जाए, तो इसमें एक चम्मच शहद मिक्स करें. उसके बाद इसे अपने गर्दन और चेहरे पर अच्छी तरह से लगा ले, फिर आधे घंटे के लिए छोड़ दें. उसके बाद चेहरे को धो लें. इससे सूजन की समस्या दूर होती है. यदि आपकी त्वचा ऑयली है तो इस पैक को लगाने से अवॉयड करें.

4.ग्लोइंग त्वचा के लिए फायदेमंद -

इसके लिए एक चम्मच नारियल तेल और एक चम्मच कॉफी पाउडर ले. अब इन दोनों को अच्छी तरह से मिक्स करके अपने चेहरे पर लगाएं, उसके बाद 10 मिनट तक हल्के हाथों से चेहरे की मसाज करें. जब आपका चेहरा सूख जाए तो गुनगुने पानी से धो लें.

5.संक्रमण से बचाव के लिए -

इसके लिए एक चम्मच नारियल तेल और दो पेट तीन बूंद टी ट्री ऑयल मिलाएं. रात में सोने से पहले चेहरे की अच्छी तरह से सफाई कर ले. उसके बाद इस तेल की तीन से चार बूंद चेहरे पर लगाएं. हल्के हाथों से चेहरे पर कुछ देर मसाज करें और सो जाएं. सुबह उठकर चेहरे को साफ पानी से धो लें.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक और शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments