दिमाग को कंप्यूटर की तरह तेज बनाती है अश्वगंधा, जानें इसके अनमोल फायदे

कल्याण आयुर्वेद - भारतीय आयुर्वेद में अश्वगंधा के औषधीय गुणों की खूब चर्चा है. यह एक ऐसा औषधि है, जिसका इस्तेमाल कई बीमारियों के इलाज में सदियों से किया जा रहा है. माना जाता है कि 6000 साल पहले भारतीय को अश्वगंधा के औषधीय गुणों के बारे में पता था. अश्वगंधा संस्कृत शब्द है. जिसमें अश्व का मतलब घोड़ा और गंधा का मतलब खुशबू होता है. यानी घोड़े जैसी ताकत और खुशबू का मिलन. अश्वगंधा न केवल शारीरिक बीमारियों के इलाज में फायदेमंद होता है. बल्कि यह मानसिक स्वास्थ्य में भी फायदेमंद होता है. आज हम आपको इसके कुछ फायदे बताने जा रहे हैं.

दिमाग को कंप्यूटर की तरह तेज बनाती है अश्वगंधा, जानें इसके अनमोल फायदे

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1.मेमोरी बढ़ाने में फायदेमंद -

अश्वगंधा शरीर में मोटर रिस्पांस यानी एक तंत्रिका तंत्र को सक्रिय करता है. जिसके कारण यह मेमोरी को बढ़ाने में मददगार होता है. मोटर न्यूरॉन का संबंध बौद्धिक क्षमता से है. नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन की एक रिसर्च के मुताबिक अश्वगंधा का सेवन से किसी चीज पर ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलती है. अक्सर लोग काम कुछ और करते हैं और उनका ध्यान कहीं और होता है. अश्वगंधा का सेवन करने से काम में फोकस बढ़ता है. एक अन्य अध्ययन में यह पता चला, कि अश्वगंधा का सेवन ब्रेन में ऑक्सीजन लेवल को बढ़ाता है, जिससे मेमोरी तेज होती है.

2.ब्लड शुगर कम करता है -

अश्वगंधा में इंसुलिन को सक्रिय करने और इंसुलिन के उत्पादन को बढ़ाने की क्षमता होती है. जब शरीर में इंसुलिन का स्तर सही रहता है, तो यह ग्लूकोस को सोखने का काम करता है. जब ग्लूकोस या शुगर खून के अंदर सोख लिया जाता है, तो खून में शुगर की मात्रा नहीं पड़ती है. यही कारण है कि अश्वगंधा का सेवन करने से व्यक्ति का शुगर नियंत्रित रहता है. यह डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद है.

3.तनाव और एंग्जाइटी को भगाता है -

अश्वगंधा का सेवन करने के कारण दिमाग में ऑक्सीजन की मात्रा ज्यादा पहुंचती है. इसलिए इसे स्ट्रेस रिलीवर भी कहा जाता है. कई अध्ययनों में यह बात साबित हो चुकी है, कि अश्वगंधा का सेवन करने से तनाव और एंग्जायटी का स्तर बहुत ही कम हो जाता है.

4.वसा को नियंत्रित करता है -

एक अन्य अध्ययन में यह पाया गया है, कि अश्वगंधा का सेवन शरीर में फैट को बर्न करने में सहायक होता है. यानी अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो अश्वगंधा का सेवन करना आपके लिए फायदेमंद रहेगा. अध्ययन के मुताबिक अश्वगंधा का सेवन करने से ब्लड शुगर के साथ-साथ कोलेस्ट्रॉल का लेवल भी कम होता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक व शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर ले. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments