रोजाना नाभि पर लगाएं बस थोड़ा सा शहद, मिलेंगे फायदे ही फायदे

कल्याण आयुर्वेद - आप सभी ने नाभि पर सरसों के तेल लगाने के फायदे जरूर सुने होंगे. परंतु क्या आपने कभी नाभि पर शहद लगाने के बारे में सुना है. अगर नहीं तो आज हम आपको इसके बारे में बताने जा रहे हैं. नाभि पर शहद लगाना स्किन प्रॉब्लम से लेकर डाइजेशन से जुड़ी समस्याओं को भी दूर करता है. यह किसी भी तरह की इन्फेक्शन को दूर करता है. नाभि पर शहद लगाने से त्वचा का रूखापन और मुंहासों की समस्या भी दूर होती है.

रोजाना नाभि पर लगाएं बस थोड़ा सा शहद, मिलेंगे फायदे ही फायदे

आइए जानते हैं इसके फायदे -

1.त्वचा की ड्राइनेस होती है दूर -

यदि आपको त्वचा से जुड़ी समस्याएं रहती है, जो इन्हें दूर करने के लिए नाभि पर शहद लगाना बेहद कारगर रहेगा. इससे त्वचा मुलायम और चमकदार बनेगी. यह स्किन की ड्राइनस को दूर करेगा. शहद में मोइसचराइजिंग गुण पाए जाते हैं. इससे आपको फायदा मिलता है. शहद इंफेक्शन से भी बचाता है. मुंहासों की समस्या में शुद्ध शहद की कुछ बूंदे नाभि पर डालें, मुहांसों की प्रॉब्लम दूर होगी.

2.इंफेक्शन से बचाता है -

शहद में एंटीबैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण पाए जाते हैं, इसका सेवन सर्दी जुकाम को ठीक करने में मदद करता है. एक बूंद अदरक का रस और शहद मिलाकर नाभि पर लगाएं. इससे फायदा मिलता है. नाभि की सफाई सही तरीके से ना करने की वजह से इंफेक्शन हो जाता है. शहद में मौजूद एंटी फंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण नाभि के इंफेक्शन को ठीक करते हैं.

3.पेट दर्द से छुटकारा -

शहद का सेवन करने से पेट दर्द और अपच की समस्या दूर होती है. अदरक के रस में शहद मिलाकर नाभि पर लगाएं, इससे पाचन तंत्र ठीक रहता है. यह पेट दर्द को दूर करने का भी घरेलू नुस्खा है.

4.कब्ज से छुटकारा -

यदि आपको कब्ज की समस्या रहती है, तो इससे छुटकारा पाने के लिए आप शहद का सेवन कर सकते हैं. रात को सोने से पहले एक गिलास दूध में शहद मिलाकर पीने से कब्ज से छुटकारा मिलता है. इसके अलावा नाभि पर शहद लगाने से भी फायदा मिलेगा. शहद का सेवन डाइजेशन को दुरुस्त करने में मददगार साबित होता है.

कब और कैसे लगाएं नाभि पर शहद -

नाभि पर शहद में हमेशा ऐसे समय पर लगाएं, जब आपके पास कम से कम 1 से 2 घंटे आराम करने का वक्त हो. इससे नाभि को शहद में मौजूद गुणों को अवशोषित करने का समय मिलेगा. आप चाहे तो रात को सोते समय नाभि पर शहद लगा सकते हैं. यह सबसे अच्छा मौका और सबसे अच्छा वक्त रहेगा. क्योंकि उस वक्त आप आराम से लेटे होते हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक व शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

ये भी जानें- 

Post a Comment

0 Comments