इसलिए तेजी से झड़ने लगते हैं बाल, ये चीज लगाएंगे तो हमेशा के लिए खत्म हो जाएगी दिक्कत

कल्याण आयुर्वेद - आजकल की बिजी लाइफस्टाइल में बालों का टूटना झड़ना एकदम आम बात है. यह दिक्कत किसी को खानपान की वजह से होती है, तो किसी के लिए इसकी वजह प्रदूषण भी होता है. बालों की अच्छी तरह से देखभाल न की जाए, तो बाल झड़ने लगते हैं. इस समस्या से बचने के लिए ज्यादातर लोग कई तरह के ट्रीटमेंट का सहारा लेते है. जिसमें कई बार ज्यादा पैसे भी खर्च हो जाते हैं और रिजल्ट भी बेहतर नहीं मिलते हैं. ऐसे में बालों के टूटने और झड़ने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप कुछ आयुर्वेदिक तरीकों को अपना सकते हैं. यह तरीके बेहद आसान होते हैं, जिनको काफी किफायती दामों में आजमाया जा सकता है.

इसलिए तेजी से झड़ने लगते हैं बाल, ये चीज लगाएंगे तो हमेशा के लिए खत्म हो जाएगी दिक्कत

तो आइए जानते हैं इसके बारे में -

क्यों झड़ने लगते हैं बाल -

सबसे पहले आपको बता दें कि बालों के झड़ने का कारण क्या है. बाल झड़ने के पीछे प्रदूषण, तनाव, खराब लाइफ़स्टाइल आदि वजह हो सकते हैं. इसके अलावा कोई लंबी बीमारी, शारीरिक व मानसिक तनाव, दवाइयों के साइड इफेक्ट या पोषण में किसी चीज की कमी होने की वजह से भी बाल झड़ने लगते हैं. वहीं अगर आपको डैंड्रफ की समस्या है तो इससे भी बाल झड़ने लगेंगे.

हेयर फॉल से बचने और बालों को मजबूत बनाने के लिए जरूरी टिप्स -

1.आंवला खाएं -

बालों के टूटने झड़ने की दिक्कत को दूर करने के लिए आप दवाइयों की जगह आंवला की मदद ले सकते हैं. इसके लिए आप रोजाना खाली पेट कच्चा आंवला खाएं या फिर का आंवला का जूस पी सकते हैं. क्योंकि आंवला एक ऐसी चीज है, जो बालों के लिए ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद मानी जाती है. इससे बालों की ग्रोथ मजबूती और चमक बढ़ने में भी मदद मिलती है.

2.बालों पर लगाएं यह हेयर मास्क -

इसके लिए सौ ग्राम मुल्तानी मिट्टी लेकर इसे रात भर के लिए भिगो कर छोड़ दें. फिर सुबह इस का पेस्ट बनाकर इसमें 10 ग्राम सफेद चंदन पाउडर मिक्स करें. अब इसमें दो या तीन चम्मच गुलाबजल मिलाएं, फिर इसे स्कैल्प और बालों में लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें. उसके बाद साफ पानी से बालों को धो लें.

3.नीम के पत्तों का हेयर मास्क -

नीम के पत्तों का हेयर मास्क भी आपके बालों के लिए फायदेमंद है. यह बालों को टूटने और झढ़ने से बचाता है. इसके लिए आप नीम की पत्तियों को पीसकर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें और इसमें थोड़ा सा पानी मिलाकर स्कैल्प और बालों पर लगाएं. फिर 20 मिनट के बाद बालों को धो लें.

4.मेथी दाना -

मेथी दाना हमारी बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसका इस्तेमाल करके आप बालों के झड़ने की समस्या को दूर कर सकते हैं. इससे बालों को मजबूती मिलती है. साथ ही बाल तेजी से बढ़ने भी लगते हैं. आप दो चम्मच मेथी दाने को रात भर पानी में भिगोकर छोड़ दे. फिर सुबह इन दानों को पीसकर पेस्ट तैयार करें. इसे अपने बालों में हेयर मास्क की तरह लगाएं. इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें, उसके बाद शैंपू कर लें.

5.तेल की मालिश जरूर करें -

हेयर एक्सपर्ट कहते हैं कि बालों को टूटने से बचाने के लिए तेल की मालिश करना बहुत जरूरी होता है. इसके लिए आप भृंगराज का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे बालों की जड़ों को मजबूती मिलती है. साथ ही बालों का टूटना और झड़ना बंद हो जाता है तथा बालों की लंबाई बढ़ाने में भी मदद मिलती है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments