सिर्फ 1 हफ्ते में चेहरे को चिकना बना देंगे ये 3 आसान काम, अभी जानें इनके बारे में

कल्याण आयुर्वेद - चिकना शब्द को अंग्रेजी में स्मूथ कहा जाता है और स्मूथ स्किन पाने के लिए लोग तरह-तरह के मांगे ट्रीटमेंट का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन आज हम आपको 3 आसान कामों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप केवल 1 सप्ताह में अपनी त्वचा को चिकना बना सकते हैं. अगर आप रोजाना इन 3 कामों को करते हैं तो केवल एक वीक के अंदर आपको फर्क नजर आने लगेगा.

सिर्फ 1 हफ्ते में चेहरे को चिकना बना देंगे ये 3 आसान काम, अभी जानें इनके बारे में

तो चलिए जानते हैं चेहरे को चिकना बनाने के लिए उपाय -

सर्दियों में हवा और ठंड स्किन को ड्राई बना देती हैं. जिससे उसकी स्मूदनेस खत्म हो जाती है. लेकिन यहां दिए जा रहे हैं 3 आसान का चेहरे की चिकनाहट को वापस ले आते हैं और आपकी त्वचा को खूबसूरत बनाते हैं.

1.पर्याप्त पानी पिए -

सर्दियों में स्मूथ स्किन पाने के लिए सबसे अच्छा तरीका है, पर्याप्त मात्रा में पानी पीना. क्योंकि पानी शरीर को तथा त्वचा को हाइड्रेट रखता है. जिससे स्किन सेल्स ज्यादा बेहतर तरीके से काम कर पाती हैं और टॉक्सिंस को बाहर निकालने का काम करती है. इसलिए आपको रोजाना कम से कम 8 से 10 गिलास पानी जरूर पीना है. इससे आपके चेहरे की रंगत साफ हो जाएगी और त्वचा स्मूथ भी बनेगा. आपका पहला काम यही है कि आप रोजाना पर्याप्त मात्रा में पानी पिए.

2.सही मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें -

लोग शिकायत करते हैं, कि वह मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन इससे उन्हें कोई फायदा नहीं मिलता है. इसके पीछे गलत मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करना कारण हो सकता है. आपको अपनी स्किन के हिसाब से सही मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करना चाहिए. यदि आप ड्राई स्किन से बचना चाहते हैं, तो ऐसे मॉइश्चराइजर को चुनें, जिसमें एंजाइम, पेप्टाइड, सेरेमाइड्स, hyaluronic acid, niacinamide आदि तत्व मौजूद हो.

3.हफ्ते में एक बार चेहरे पर लगाएं शहद फेस पैक -

चेहरे को चिकना बनाने के लिए ऊपर दिए टिप्स के अलावा हफ्ते में एक बार याद का फेस पैक अपने चेहरे पर जरूर लगाएं. इसके लिए एक चम्मच शुद्ध शहद में और दो चम्मच दही मिला लें और इसे अपने चेहरे पर लगा ले. 15 से 30 मिनट के लिए इस फेस पैक को लगा रहने दें. उसके बाद एक कपड़े को गुनगुने पानी में भिगोकर चेहरे को साफ कर लें. इससे चेहरे के रोम छिद्र खुलने के साथ अतिरिक्त तेल भी निकल जाता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही इस चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments