पौरूष शक्ति बढ़ाएंगे ये 10 फूड्स, आज ही करें ट्राई, फायदे चौंका देंगे आपको

कल्याण आयुर्वेद - हो सकता है कि कुछ लोगों को इस बारे में बात करना अजीब लगता हो, लेकिन बदलते समाज और सोच के साथ यह जरूरी हो जाता है, कि इस विषय पर खुलकर बात की जाए. यौन शिक्षा या सेक्स एजुकेशन जैसे विषयों पर आजकल चर्चाएं की जा रही है, जो एक खुले समाज और सोच को दर्शाती हैं. इसके बहुत से फायदे हैं. यह बढ़ते यौन रोगों पर नियंत्रण के लिए फायदेमंद होता है और सेक्स के लिए लोगों की सोच को भी खुली करता है. यह यौन संक्रमण के खतरे को भी कम करता है. यह बाजार में मौजूद प्रोडक्ट के प्रति जागरूकता भी पैदा करता है. इसी दिशा में यह जानना जरूरी है कि क्या बाजार में मौजूद यौन इच्छा बढ़ाने वाली दवा का सेवन करना आपके लिए सही है ? क्या इन सेक्स दवा के बिना भी आप अपनी सेक्स पावर को बढ़ा सकते हैं ? तो इसका जवाब है हां. आज हम आपको 10 ऐसे फूड के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपकी इस समस्या को तुरंत दूर करेंगे.

पौरूष शक्ति बढ़ाएंगे ये 10 फूड्स, आज ही करें ट्राई, फायदे चौंका देंगे आपको

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1.अंडा -

अंडे आपके मोटिव को पूरा कर सकते हैं. बिना किसी दवा के अंडे आपकी यौन शक्ति को बढ़ाने में मदद करते हैं. अंडे में विटामिन B5 और B6 होते हैं, जो सेक्स लाइफ को बेहतर बनाने में मदद करते हैं. अंडे में प्रोटीन काफी मात्रा में पाया जाता है, जो स्टेमिना बढ़ाने का काम करता है. इतना ही नहीं अंडे में मौजूद पोषक तत्व शरीर की कमजोरी को दूर करके ताकत देते हैं और साथ ही कई बीमारियों की समस्या से भी बचाते हैं.

2.केला -

केला फाइबर का अच्छा स्रोत होता है. इससे भी अच्छा यह है कि इसमें मौजूद फाइबर घुलनशील होता है. यह युवा शक्ति को बढ़ाने में मदद करता है. केले में मौजूद विटामिन और मिनरल्स इसे और भी बेहतर करने में मदद करते हैं.

3.तरबूज -

तरबूज कामेच्छा को बढ़ाने में मददगार साबित होता है. तरबूज में फाइटोन्यूट्रिएंट्स काफी मात्रा में पाए जाते हैं, जो सेक्स लाइफ को बेहतर बनाने में मदद करते हैं. तरबूज में बीटा कैरोटीन, लाइकोपीन और शेड्यूल इन जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो आपको रिलैक्स फील कराते हैं और बिस्तर पर साथी के साथ आपका अच्छा समय बिताने में मदद करते हैं.

4.कॉफी -

यदि कॉफी का सेवन सही मात्रा में किया जाए तो यह काफी फायदेमंद साबित होता है. कई रिसर्च में यह बात सामने आई है, कि दिन में दो से तीन कप कॉफी पीने से पुरुषों में कामेच्छा बढ़ती है.

5.बादाम और पिस्ता -

बादाम में काफी मात्रा में विटामिन पाया जाता है. रिसर्च के मुताबिक वह खाना जो विटामिन ई से भरपूर हो वह टेस्टोस्टेरोन हार्मोन को प्रभावित करता है, जो यौन इच्छा को प्रभावित करते हैं, तो इसके लिए आप मेवों का सेवन कर सकते हैं. मेवे विटामिन ई से भरपूर होते हैं तो यह बिस्तर पर आप के समय को और बढ़ाने में मदद करते हैं. बादाम इसमें अच्छा साबित होते हैं. बादाम के साथ ही आप पिस्ता का सेवन भी कर सकते हैं. पिस्ता में कॉपर, मेगनेसियम और जिंक पाया जाता है और यह सभी मिनरल्स उत्तेजना को बरकरार रखने में मदद करते हैं. इतना ही नहीं यह स्पर्म काउंट और उनकी क्वालिटी को बढ़ाने में मदद करते हैं.

6.केसर -

केसर को आमतौर परयौन इच्छा में बढ़ोतरी के लिए घरेलू नुस्खों में देखा जाता है. शायद यह भी एक वजह हो सकती है कि पहले रात को पत्नी अपने पति के लिए केसर का दूध ही लेकर आती है. केसर एस्ट्रोजन, सेरोटोनिन और दूसरे अच्छे हारमोंस को बढ़ावा देता है, जो तनाव को दूर करने में मदद करता है और मन को शांति का अहसास कराता है.

7.डार्क चॉकलेट -

सेक्स पावर या कामेच्छा को बढ़ाने के लिए सुपर फूड की तरह काम करती है डार्क चॉकलेट. यह जानकर आपको शायद हैरानी हो. परंतु डार्क चॉकलेट में एल अरगीनीन अमीनो एसिड होता है, जो सेक्स लाइफ को बेहतर बनाने में मदद करता है.

8.हरी सब्जियां -

हरी सब्जियों में कई फायदे छुपे हुए हैं. इनमें पोस्टिक तत्व विटामिन और मिनरल्स बहुत मात्रा में पाए जाते हैं. इसमें स्विच चार्ड, पालक, केल और सरसों काफी अहम होते हैं. इनमें कई ऐसे पोषक तत्व होते हैं, जो फर्टिलिटी और स्पर्म की क्वालिटी को बेहतर करते हैं.

9.स्ट्रॉबेरी -

स्वाद और सेहत के लिए स्ट्रॉबेरी का अपना अलग ही महत्व होता है. स्ट्रॉबेरी में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. यह फर्टिलिटी को बेहतर बनाता है. कई शोध में इस बात को साबित कर चुके हैं, कि पुरुषों में फर्टिलिटी बनाने के लिए विटामिन काफी अहम रोल निभाता है.

10.मिर्ची -

मिर्ची भी आपके यौन जीवन में अहम किरदार निभा सकता है. असल में वह खून का प्रभाव बढ़ाता है जो आपके मूड को बदल सकता है, तो इसलिए आज से हीं आप हरी मिर्च का सीमित मात्रा में सेवन करके इसका लाभ उठाना शुरू कर दें.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments