आलू और पपीता 15 दिनों में बदल देंगे चेहरे की रंगत, बस ऐसे करें इस्तेमाल

कल्याण आयुर्वेद - चेहरे की रंगत को बढ़ाने के लिए मार्केट में बहुत सारे ब्यूटी प्रोडक्ट और क्रीम अवेलेबल है. परंतु इन सभी चीजों में केमिकल पाया जाता है, जो आपकी त्वचा को खराब कर सकता है. साथ ही त्वचा पर थोड़ी देर के लिए निखार दिला सकता है. परंतु बाद में त्वचा को और भी ज्यादा बुरा कर सकता है. इसलिए आप अपने चेहरे की रंगत को बढ़ाने के लिए प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल करें. इससे आपको फायदा तो मिलता ही है. साथ में आपको किसी तरह का नुकसान या साइड इफेक्ट देखने को नहीं मिलते हैं. आप घर बैठे अपने चेहरे को दाग धब्बों से हटाकर खुद के चेहरे को चांद की तरह हसन बना सकती हैं. इसके लिए आपको महंगी क्रीम की जरूरत नहीं पड़ेगी. बल्कि इसके लिए आपको कुछ घरेलू नुस्खे अपनाने इस खबर में हम आपको कुछ ऐसे ही घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं.

आलू और पपीता 15 दिनों में बदल देंगे चेहरे की रंगत, बस ऐसे करें इस्तेमाल

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1.आलू से हटाए चेहरे के दाग धब्बे -

इसके लिए आप आलू को धोकर इसे कद्दूकस कर लें. अब कसे हुए आलू को थोड़ा सा निचोड़ लें, ऐसा करने से इसका अतिरिक्त रस निकल जाएगा. इस रस को कटोरी में निकाल कर अपने पास रखें. अब आलू को स्किन पर हल्के हाथों से रगड़ना शुरू करें. जब आलू रुखा फील होने लगे, तो इसे कटोरी में रख रस में डुबो दें और फिर से त्वचा पर रगड़े. हर दिन 2 बार इस उपाय को करना है और वह भी केवल 10 मिनट के लिए इस विधि को अपनाकर देखे. केवल 10 दिनों में ही आपके चेहरा में फर्क पर नजर आने लगेगा और आपका चेहरा बेदाग हो जाएगा.

2.पका पपीता है फायदेमंद -

इसके लिए सबसे पहले थोड़ा सा पका पका पपीता ले. अब उसे अच्छी तरह से मिक्स करके पेस्ट तैयार कर लें. इसमें एक चौथाई चम्मच हल्दी मिक्स कर लें. अब इस तैयार पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट के बाद अपने चेहरे को धो लें. यह फेस पैक आपकी त्वचा पर रंग को निखारने का काम करता है और त्वचा को पहले से ज्यादा खूबसूरत बनाने में मदद करता है.

3.एलोवेरा और बादाम तेल से चेहरा बनेगा ग्लोइंग -

इसके लिए सबसे पहले आधा चम्मच एलोवेरा जेल में आप इसमें पांच बूंद बादाम का तेल मिक्स कर लें. अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर अच्छी तरह से लगा ले और हल्के हाथों से तब तक मसाज करें. आप इसको दिन में दो बार त्वचा पर लगाएं और थोड़ी देर के लिए मसाज करें. फिर 15 दिनों के अंदर ही आपकी त्वचा में फर्क नजर आने लगेगा. इससे आपका चेहरा बेदाग और ग्लोइंग बनता है.

4.डार्क सर्कल को दूर करने के लिए इस तरह करें इस्तेमाल -

यदि आपकी आंखों के नीचे काले घेरे हो गए हैं, तो इसे दूर करने के लिए आप आलू का इस्तेमाल कर सकते हैं. सबसे पहले कच्चे आलू का गोल गोल स्लाइस काटे और अपनी आंखों के ऊपर रखे. आप इसके लिए आलू को कद्दूकस करके इसका रस निकालें और रूई की मदद से आंखों के आसपास लगाएं. डार्क सर्कल कुछ दिनों में कम होने लगेगा और आंखों के आसपास की सूजन भी कम हो जाएगी.

5.मुहांसों को दूर करने के लिए -

यदि आपके चेहरे पर मुहांसे की समस्या रहती है, तो उबले हुए आलू आपके लिए फायदेमंद है. इसके लिए उबले हुए आलू को अच्छी तरह से मसाज करें और उसमें एक चम्मच शहद मिलाकर इसे चेहरे और गर्दन पर अप्लाई करें. इस पैक को 8 सप्ताह में दो बार इस्तेमाल करें इससे मुहांसे दूर हो जाते हैं.

6.ऑयली त्वचा के लिए आलू और बेसन का पैक लगाएं -

यदि आपकी त्वचा ऑयली है, तो आप उबला हुआ एक आलू लें और इसमें एक चम्मच बेसन मिलाएं. साथ ही शहद और मलाई को मिक्स करके पेस्ट तैयार करें. अब इसे अपने चेहरे पर लगा ले. 15 मिनट के लिए इसे रहने दे. उसके बाद चेहरे को साफ कर लें.

7.एजिंग और टैनिंग हो तो उबले हुए आलू का इस तरह इस्तेमाल करें -

यदि आपके चेहरे पर एजिंग जल्दी आ गई है और टैनिंग की समस्या भी है, तो आप उबले हुए आलू का फेस पैक लगा कर इससे छुटकारा पा सकते हैं. इसके लिए आपको एक उबले हुए आलू को छीलकर उसमें एक चम्मच शहद और एक चम्मच मलाई डालकर मिक्स करना है. इसके बाद इस फेस पैक को साफ चेहरे पर अप्लाई करें. अब इसे करीब 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगा रहने दें और इसके बाद चेहरे को धो लें. इस पैक को कम-से-कम सप्ताह में 2 दिन इस्तेमाल करें.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments