सोने से पहले मोज़े में रख लें प्याज का 1 टुकड़ा, होंगे अनगिनत फायदे, जानकर नहीं होगा विश्वास

कल्याण आयुर्वेद - प्याज सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. यूं तो आप सभी देश के ढेरों फायदे सुने होंगे. लेकिन क्या आपको पता है, कि मोज़े में प्याज रखने से कई फायदे होते हैं. प्याज में मौजूद फास्फोरिक एसिड खून की धमनियों के जरिए खून को शुद्ध बनाता है. आज हम आपको मौजे में प्याज रखकर सोने से होने वाले फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं. इसे जानकर यकीनन आप भी इसका जरूर इस्तेमाल करेंगे, क्योंकि इससे ढेरों फायदे मिलते हैं.

सोने से पहले मोज़े में रख लें प्याज का 1 टुकड़ा, होंगे अनगिनत फायदे, जानकर नहीं होगा विश्वास

तो आइए जानते हैं इसके फायदे -

1.एंटीबैक्टीरियल गुण -

प्याज में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. यह शरीर के बने हुए तापमान को नियंत्रित करने में सहायक होते हैं. यह शरीर के किसी भाग पर रगड़ने से बैक्टीरिया खत्म कर देता है. जिससे आप बैक्टीरिया से बचे रहते हैं और इन्फेक्शन का खतरा भी काफी हद तक कम हो जाता है.

2.बुखार दूर करने में मददगार -

यदि किसी को बार बार बुखार लग जाता है या फिर बुखार आने के बाद ना जा रहा हो तो मोज़े में प्याज रखकर सोने से बुखार में बहुत ही फायदा मिलता है. अगर आपको बुखार आ रहा है तो रात को सोते समय प्याज की एक स्लाइस पैर के निचले हिस्से पर रखकर ऊपर से मोजा पहन लें. इससे आपको सुबह तक बहुत ही आराम मिलेगा और बुखार काफी हद तक कम हो जाएगी. फिर इसे ठीक करने में बहुत ही आसानी होगी.

3.पैर के इंफेक्शन से मिलता है छुटकारा -

कई बार पैर में इंफेक्शन हो जाता है या फिर पैरों की उंगलियों में किसी तरह के इंफेक्शन की वजह से जलन, सूजन या फिर खुजली होने लग जाती है. ऐसी समस्याओं से बचने के लिए आप प्याज के टुकड़े को पैरों के बीच में रखें. इससे पैर के इंफेक्शन से छुटकारा मिलता है.

4.दिल को रखता है स्वस्थ -

प्याज दिल के रोगों की रोकथाम करने में भी मददगार होता है. यदि आप रोजाना रात को सोने से पहले मौजे में प्याज रख कर सोते हैं, तो यह आपके दिल के लिए फायदेमंद होता है. इससे हृदय को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है.

5.पैरों की गंध को दूर करती है -

कई बार लोगों को पैरों से गंध आने की समस्या हो जाती है. सूज पहनने से ऐसा हो जाता है. अगर आपको ऐसी समस्या है तो प्याज को पैर में रखकर सोने से पैरों से आने वाली बदबू दूर हो जाती है. यह आसपास की हवा को भी शुद्ध कर देता है.

6.खून को साफ करता है -

जब पैरों की स्किल के द्वारा प्याज प्याज में मौजूद तत्व सोख लिया जाता है, तो खून शुद्ध करने में मदद मिलती है. इसके अलावा आपको बता दें यह छोटी आत और यूरिन की समस्या में भी मददगार होता है. यदि आपको इन अंगों से जुड़ी कोई समस्या है तो यह उसमें भी फायदेमंद साबित होती है.

7.शरीर में मौजूद बैक्टीरिया को मारता है -

प्याज में एंटी बैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर पर मौजूद बैक्टीरिया और रोगाणुओं को नाश करने का काम करते हैं. इसके लिए आप अपने शरीर पर प्याज रगड़ सकते हैं या फिर मौजे में प्याज रखकर सोने से भी आपको फायदा मिलता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments