कुछ ही दिनों में पिघल जाएगी पेट की चर्बी, गर्म पानी के साथ करें किचन में रखी इस 1 चीज का सेवन

कल्याण आयुर्वेद - जब बात मोटापा कम करने की आती है, तो ज्यादातर लोग डाइटिंग करने लग जाते हैं और सोचते हैं, कि खाना नहीं खाने से उनका वजन तेजी से कम होने लगेगा. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी, कि डाइटिंग के नाम पर खाली पेट रहने से मोटापा घटता नहीं बल्कि बढ़ जाता है. इसलिए खाली पेट तो बिल्कुल भी ऐसा ना करें. इसकी जगह आप कीचन में मौजूद कुछ मसालों का इस्तेमाल कर सकते हैं. इनमें से दालचीनी सबसे आगे है जो वेट लॉस में बहुत मददगार मानी जाती है.

कुछ ही दिनों में पिघल जाएगी पेट की चर्बी, गर्म पानी के साथ करें किचन में रखी इस 1 चीज का सेवन

वजन घटाने में कैसे फायदेमंद है दालचीनी -

दालचीनी वेट लॉस करने में मदद करती है. क्योंकि दालचीनी मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाने का काम करती है. जिससे तेजी से वजन घटाना आसान हो जाता है, दालचीनी भूख को कम करती है और ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल रखने में मदद करती है. नियमित रूप से दालचीनी का इस्तेमाल करने से मोटापा और पेट की चर्बी घटाना आसान हो जाता है.

इस तरह करें सेवन -

1.वजन घटाने के लिए नींबू शहद और दालचीनी चाय का सेवन जरूर करना चाहिए.

2.दालचीनी को पानी में उबालें और इसमें नींबू का रस तथा शहद मिलाकर इसका सेवन करें.

3.आप दिन भर जो पानी पीते हैं, उसमें भी दालचीनी का पाउडर डालकर सेवन कर सकते हैं.

4.कॉफी के साथ करें सेवन 

5.यदि आप कॉफी पीने के शौकीन है, तो आपको अपनी कॉफी में चुटकी भर दालचीनी पाउडर मिला देना चाहिए. यह कॉफी बहुत ही हेल्दी हो जाता है और वजन घटाने के लिए मददगार होता है. यदि कॉफी में दालचीनी मिला रहे हैं तो चीनी से परहेज करें.

दालचीनी के अन्य फायदे -

1.हिचकी की परेशानी को दूर करता है -

हिचकी आना बहुत ही साधारण सी बात है, लेकिन कई ऐसे लोग हैं जिन्हें हमेशा हिचकी आने की समस्या रहती है. ऐसे लोग हिचकी से काफी परेशान रहते हैं, ऐसे में दालचीनी का सेवन किया जा सकता है. दालचीनी के 10 से 20 मिली कारकों पीएं इससे आराम मिलता है.

2.उल्टी को रोकने के लिए दालचीनी का इस्तेमाल -

दालचीनी का प्रयोग उल्टी को रोकने के लिए भी किया जाता है. दालचीनी और लौंग का काढ़ा बना लें. 10 से 20 मात्रा में पिलाने से उलटी पर रोक लगती है.

3.आंखों के लिए फायदेमंद -

अनेक लोग हमेशा शिकायत करते हैं, कि उनकी आंखों की रोशनी कमजोर होते जा रही है और आंखों में कई तरह की दिक्कत पैदा हो जाती है. साथ ही आंख लगातार फड़कते रहते हैं. दालचीनी का तेल आंखों की पलकों पर लगाने से फड़कना बंद हो जाता है और आंखों की रोशनी भी बढ़ती है.

4.दांतों के लिए फायदेमंद -

जिन लोगों को दांत में दर्द की शिकायत रहती है, वह लोग दालचीनी का फायदा ले सकते हैं. दालचीनी के तेल को रुई से दातों में लगाएं. इससे आराम मिलता है. दालचीनी के पांच से छह पत्तों को पीसकर मंजन करें. इससे दांत साफ और चमकीले हो जाते हैं.

5.सिर दर्द से छुटकारा -

यदि आपको सिर दर्द की समस्या रहती है, तो इससे छुटकारा पाने के लिए आप दालचीनी का सेवन कर सकते हैं. दालचीनी के 8-10 पत्तों को पीसकर लेप तैयार कर ले. दालचीनी के लेप को मस्तक पर लगाने से ठंड या गर्मी से होने वाली सिर दर्द से आराम मिलता है. आराम मिलने पर लेप को धोकर साफ कर ले.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments