1 पपीता बदल देगा चेहरे की रंगत, शीशे जैसे चमकेगा चेहरा

कल्याण आयुर्वेद - आज हम आपके लिए लेकर आएं हैं पपीता के फायदे. यह सेहत के साथ-साथ त्वचा के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होता है. पपीता फाइबर और मिनरल, विटामिन, ए बी और सी का बेहतरीन स्रोत है. आप त्वचा के लिए पपीते का इस्तेमाल फेस क्लींजर, फेस स्क्रब और फेस मास्क के रूप में कर सकते हैं.

1 पपीता बदल देगा चेहरे की रंगत, शीशे जैसे चमकेगा चेहरा

स्किन के लिए कैसे फायदेमंद है पपीता -

पपीता त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. इसमें पाया जाने वाला एंजाइम आपकी मृत त्वचा, दाग धब्बों, सुस्ती, रंजकता और बंद रोम छिद्रों जैसी त्वचा संबंधित समस्याओं को दूर करने में मददगार साबित होता है. यह त्वचा को पोषण प्रदान करता है.

चेहरे पर पपीता लगाने के फायदे -

1.पपीता फेस स्क्रब -

मैश किए हुए पपीते में और ब्राउन शुगर मिलाए इन सभी को बराबर मात्रा में अच्छी तरह से मिला लें. इस पेस्ट से अपने चेहरे को स्क्रब करें. यह मृत त्वचा और रूखापन से छुटकारा दिलाएगा. यह त्वचा को मुलायम बनाने में भी मदद करेगा. यह फेस स्क्रब त्वचा को एक्सफोलिएशन करता है.

2.पपीता फेस मास्क -

एक कटोरी में मैश किया हुआ पपीता ले. आवश्यकता के अनुसार इसमें शहद और दूध मिलाएं. इसे आप अच्छी तरह से मिला लें. दूध और शहद ब्राइटनिंग और सॉफ्टनिंग इफेक्ट को बढ़ाते हैं. आप इसमें एक चुटकी हल्दी या फिर अंडे का सफेद भाग भी मिला सकते हैं. इसे चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद चेहरे को धोएं. विटामिन सी से भरपूर पपीते में विटामिन ए भी होता है, जो सूजन को कम करने में मदद करता है. इसमें मौजूद एंजाइम मुहांसों को होने से रोकता है. अगर आप त्वचा का रूखापन से परेशान है, जो पपीते से बने फेस मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं.

3.सनटैन दूर करने के लिए -

इसके लिए आप 1/4 कप पपीता, दो विटामिन ई कैप्सूल की जरूरत है. अब आपको एक बड़े चम्मच गुलाबजल की जरूरत पड़ेगी. इन सारी सामग्री को एक बाउल में अच्छे से मिला ले. इस फेस पैक को चेहरे पर लगाएं और सूखने तक इंतजार करें. इसके बाद ताजे पानी से अपने चेहरे को धो लें. यह फेस पैक चेहरे के सनटैन को हटाने में मदद करते हैं.

4.पपीता फेस क्लींजर -

इसे बनाने के लिए सबसे पहले पपीते को अच्छी तरह से मैश करना है. इसमें कद्दूकस किया हुआ खीरा और विटामिन ई तेल की कुछ बूंदे मिलाएं. इस पेस्ट को त्वचा पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें. इसके बाद ठंडे पानी से धो लें. यह आपकी त्वचा को मोइसचराइस करता है. पपीते में एक्सफोलिएटिंग गुण पाए जाते हैं. यह त्वचा को साफ करने में मदद करते हैं. आप त्वचा के रोम छिद्रों को गहराई से साफ करने के लिए पपीता फेस क्लींजर का इस्तेमाल कर सकते हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक और शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments