सर्दियों में इस वक्त खाना शुरु कर दें केवल 1 कटोरी दही, दूर रहेंगी ये बीमारियां, महिलाओं को मिलेगा जबरदस्त फायदा

कल्याण आयुर्वेद - आज हम आपके लिए दही के फायदे लेकर आए हैं. दही में प्रचुर मात्रा में कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिन पाए जाते हैं, जो एक हेल्थी शरीर के लिए बहुत ही जरूरी होते हैं. इसमें लैक्टोज, आयरन, फास्फोरस भी पाया जाता है, जो इसे सुपरफूड की कैटेगरी में ले आता है. दही को कैल्शियम का अच्छा स्रोत माना जाता है. कैल्शियम हमारी हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है. दही की तासीर ठंडी होती है. इसलिए रात में दही खाने से बलगम, मोटापा, त्वचा से संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. इसलिए आप रात के वक्त दही खाने से बचें.

दही शरीर को तरोताजा रखने में मदद करता है. खासकर जिन लोगों को दिल से जुड़ी बीमारियां रहती है, उन्हें डॉक्टर दही खाने की सलाह देते हैं. आमतौर पर दही का सेवन डाइजेस्टिव सिस्टम को ठीक करने के लिए भी किया जाता है. लेकिन इसके और भी कई जबरदस्त फायदे हैं, जिसके बारे में आज हम आपको बताएंगे.

सर्दियों में इस वक्त खाना शुरु कर दें केवल 1 कटोरी दही, दूर रहेंगी ये बीमारियां, महिलाओं को मिलेगा जबरदस्त फायदा

तो आइए जानते हैं इसके फायदे -

1.वजन कम करने में मददगार -

यदि आप वजन कम करने के लिए डाइटिंग कर रहे हैं, तो हम आपको बता दें कि आपको अपनी डाइट में दही को जरूर शामिल करना चाहिए. वही आपका वजन घटाने में मददगार साबित होता है. इसे वजन घटाने के लिए सबसे अच्छे फूड्स में से एक माना जाता है. क्योंकि यह हमारे शरीर में कोर्टीसोल और स्टेरॉयड हार्मोन को बढ़ने से रोकता है, जो कहीं ना कहीं मोटापे के बढ़ते जोखिम को कंट्रोल करने में मदद करता है.

2.इम्यूनिटी बूस्ट करने में मददगार -

दही एक बेहतरीन प्रोबायोटिक फूड है, जो हमारी आंखों के लिए उत्कृष्ट माना जाता है. दही में बीमारियों का कारण बनने वाले कीटाणुओं से लड़ने की शक्ति होती है. क्योंकि इसमें कुछ सक्रिय गुण होते हैं, जो कीटाणुओं को मारने के साथ-साथ आपकी इम्युनिटी को बढ़ाने का काम करते हैं. जिससे आपको वायरल इंफेक्शन तथा सर्दियों में होने वाली आम बीमारियों से राहत मिलता है.

3.दांतों और हड्डियों को मजबूत बनाता है -

दही में ना केवल कैल्शियम की प्रचुर मात्रा होती है, बल्कि इसमें फास्फोरस भी समृद्ध होता है, इसलिए यह दोनों पोषक तत्वों हमारी हड्डियों के साथ-साथ दांतों के लिए भी फायदेमंद होते हैं. इतना ही नहीं दही अर्थराइटिस को भी रोकने का काम करता है.

4.दिल की सेहत के लिए फायदेमंद -

दही कोलेस्ट्रॉल को बनने से रोकता है और यही कारण है, कि आप हाई ब्लड प्रेशर जैसी स्थिति से दूर रहते हैं. डाइट में इसे नियमित रूप से शामिल करने पर हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल और हाई ब्लड प्रेशर के जोखिम को कम किया जा सकता है. इससे आपका हृदय स्वस्थ रहता है और हृदय से जुड़ी बीमारियां होने का खतरा भी कम हो जाता है.

5.वजाइनल इन्फेक्शन से बचाता है -

दही खाने से वास्तव में महिलाओं को वजाइना के यीस्ट बैलेंस को रिस्टोर करने में मदद मिलती है. क्योंकि दही में लैकटोबैक्लिशियस बैक्टीरिया मौजूद होती है, जो वैजाइनल इन्फेक्शन को रोकने में मदद करता है. इसलिए अगर आप बार-बार इंफेक्शन से परेशान रहते हैं, तो आज दही दही का सेवन करना शुरू कर दें. इससे आपको काफी राहत मिलेगी.

दही खाने का सही समय -

दही हमेशा नाश्ता और दिन के खाने के साथ खाना चाहिए. दिन में दही खाने से शरीर की पाचन क्रिया ठीक बनी रहती है. रात में दही का सेवन करने से बचना चाहिए. क्योंकि रात में दही का सेवन करेंगे, तो आपको बलगम, मोटापा त्वचा से संबंधित समस्याएं और सर्दी खांसी की समस्या भी हो सकती है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments