झड़ते और सफेद बालों की समस्या खत्म कर देगी यह 1 चीज, बस इस तरह करें इस्तेमाल

कल्याण आयुर्वेद - यदि आप भी झड़ते और बेजान बालों से परेशान रहते हैं, तो यह खबर आपके काम की है. क्योंकि हम आपके लिए एक ऐसा हेयर मास्क लेकर आए हैं जो बालों का खास ख्याल रखती है. आपको बता दें यह एक ऐसी चीज है जो आपको काफी आसानी से मिल भी जाती है और इसका इस्तेमाल करना भी आसान होता है. आपको बता दें हम जिस चीज के बारे में बात कर रहे हैं, वह है नीम. नीम होम्योपैथी दवाओं में व्यापक रूप से इस्तेमाल की जाने वाली जड़ी बूटी है. नीम के पत्तों में एंटी बैक्टीरियल, एंटी वायरल, एंटीमाइक्रोबियल्स, एंटीसेप्टिक, एनाल्जेसिक, एंटीपायरेटिक, एंटी डायबिटिक और गुण पाए जाते हैं. यही वजह है कि नीम हमारी त्वचा के साथ-साथ बालों के लिए भी फायदेमंद होते हैं. आयुर्वेद के अनुसार आंवला, शिकाकाई बालों के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं.

झड़ते और सफेद बालों की समस्या खत्म कर देगी यह 1 चीज, बस इस तरह करें इस्तेमाल

बालों के लिए नीम का इस्तेमाल कैसे करें -

1.करी पत्ता और नीम -

नीम हेयर पैक को बनाने के लिए आप करी पत्ते के पाउडर के साथ-साथ नीम के पत्ते का पाउडर इस्तेमाल कर सकते हैं. सबसे पहले नीम के कुछ पत्तों को सुखा लें, फिर इसे पाउडर बना लें. अब एक मुट्ठी करी पत्ते लें और इन्हें पीसकर पाउडर बनाएं, एक कटोरी में दो से तीन चम्मच नीम के पत्तों का पाउडर और कढ़ी पत्ते का पाउडर ले. इन्हें एक साथ मिला लें और फिर इसमें थोड़ा सा पानी मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें, इसे स्कैल्प पर लगाएं और फिर इसे बालों में लगाकर थोड़ी देर के लिए हल्के हाथों से मसाज करें. 1 घंटे तक इसे लगा रहने दें. इसके बाद माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें. इस हेयर पैक को सप्ताह में दो बार लगाएं. इससे बाल झड़ने बंद हो जाते हैं और बालों की चमक वापस आ जाती है.

2.इस तरह धोएं बाल -

एक मुट्ठी ताजा नीम के पत्ते ले और इन्हें अच्छी तरह से धो लें. नीम के पत्तों को चार से पांच का पानी में उबाल लें. और पानी के हरे होने तक इंतजार करें. पानी को छान लें. इसे 1 कंटेनर में इकट्ठा कर ले. फिर नीम के पानी को थोड़ा ठंडा होने दें. उसके बाद अपने बालों को शैंपू करने के बाद नीम के पानी का इस्तेमाल करें. नीम का इस्तेमाल करने का यह सबसे अच्छा और आसान तरीका माना जाता है. इससे आपको कोई भी परेशानी नहीं होगी और आप इसे आसानी से इस्तेमाल कर पाएंगे.

3.नीम का हेयर मास्क -

नीम के कुछ पत्तों को सुखा लें और इसे ग्राइंडर की मदद से इनका पाउडर तैयार कर लें. इसके बाद एक बाउल में तीन से चार चम्मच नीम का पाउडर ले. इसमें पर्याप्त मात्रा में पानी मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. नीम के पेस्ट को पूरे स्कैल्प और बालों पर लगाएं. माइल्ड शैंपू से बाल धो लें. शैंपू से धोने से पहले इसे 40 मिनट के लिए लगा रहने दें. हफ्ते में एक से दो बार इस उपाय का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे आपके बालों की समस्याएं दूर हो जाएंगी और बाल खूबसूरत बनेंगे.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक और शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments